Create

रात भर पानी में भिगोई हुई किशमिश, देंगे अनेक स्वास्थ्य लाभ : Kishmish Water Benefits

भिगोई हुई किशमिश और उसके पानी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भिगोई हुई किशमिश और उसके पानी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

किशमिश (Raisins) में आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप रात को कुछ किशमिश पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उस पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। भीगी हुई किशमिश खाने के भी कुछ फायदे होते है। अगर आप भी किशमिश के फायदे दोगुना करना चाहते हैं तो इसका सेवन आपको भिगोकर करना होगा। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किशमिश को भिगोकर क्यों खाए और उसका पानी क्यों पीना चाहिए?

रात भर पानी में भिगोई हुई किशमिश, देंगे अनेक स्वास्थ्य लाभ : Kishmish Water Benefits In Hindi

1. खून की कमी को करेगा पूरी (Cures Anemia)

किशमिश में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह एनीमिया से बचाव करने में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी को रोका जा सकता है।

2. पाचन शक्ति बढ़ाए (Strengthens digestion)

किशमिश का नियमित मात्रा मे सेवन करने से डाइजेशन की समस्या से राहत मिल सकती है। रात को एक गिलास पानी में किशमिश को भिगोकर रख दें और सुबह भीगे हुए किशमिश का सेवन कर पाचन को बेहतर कर सकते हैं।

3. ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल (Controls Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए किशमिश नेचुरल तरीकों में से एक हो सकता है। किशमिश ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। किशमिश में पाया जाने पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव कर सकता है।

4. इम्यूनिटू बढ़ाने में असरदार (Increases Immunity)

भीगे हुए किशमिश का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो भिगोई हुई किशमिश का पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

5. बॉडी डिटॉक्स करे (Detoxes Body)

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए किशमिश का सेवन कर सकते हैं। हमारे शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करने की जरूरत होती है ऐसे में सुबह खाली पेट भीगे हुए किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर को साफ किया जा सकता है। किशमिश के पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाला जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment