Create

भिंडी की सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जानिये स्वास्थ्य लाभ 

भिंडी की सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जानिये स्वास्थ्य लाभ
भिंडी की सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जानिये स्वास्थ्य लाभ
Shilki

भिंडी (Ladyfinger) की सब्जी बड़ो से लेकर बच्चों तक सभी को पसंद होती है। इस सब्जी को बनाने के भी कई अलग तरीके होते हैं। भिंडी (Okra) कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व जैसे पानी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन b6, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। जिस तरह से भिंडी के इतने फायदे हैं उसी तरह भिंडी का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। सुनने में अजीब जरूर लगेगा लेकिन आपको बता दें कि भिंडी का पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत उपयोगी होता है।

भिंडी की सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जानिए स्वास्थ्य लाभ - Bhindi Ki Sabji Hi Nahi Iska Pani Bhi Hai Bahut Faydemand,Janiye Swasthya Labh In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं भिंडी का पानी (Drinking okra water to increase immunity) जिस तरह से भिंडी सेहत को कई फायदे पहुंचाती है उसी तरह भिंडी के पानी पीने से भी आप की इम्यूनिटी बूस्ट होगी। भिंडी में पाए जाने वाला पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए,बी, सी सेहत के लिए बहुत फायदा पहुंचाती हैं।

खून की कमी को करे पूरा (Complete the lack of blood) - यदि किसी को खून की कमी होती है, तो इसके लिए हर रोज कम से कम एक ग्लास भिंडी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। भिंडी में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और खून की कमी होने से बचाता है।

वजन को कम करे (Reduce weight) - आजकल मोटापे को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। जिसके कारण लोग घंटो जिम में व्यस्त रहते हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता। लेकिन यदि आपने भिंडी के पानी का सेवन करना शुरू कर दिया तो आप जल्द ही पतले हो सकते हैं क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

भिंडी के पानी को बनाने का तरीका Bhindi Ke Pani Ko Banane Ka Tarika

4 से 5 ताजा भिंडी लें और उसके किनारों को काट कर निकाल लें और फिर भिंडी को बीच से काटे और 1 कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह भिंडी को निचोड़ कर खाली पेट इसके पानी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...