Create

भुजंगासन कैसे और क्यों करे? : Cobra Pose Benefits And Steps

जानिए भुजंगासन कैसे और क्यों करे? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जानिए भुजंगासन कैसे और क्यों करे? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भुजंगासन (Cobra pose) एक योग मुद्रा है जो पीठ दर्द, कंधे की जकड़न और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह योग के सबसे बुनियादी और आसान आसनों में से एक है। भुजंगासन, सूर्यनमस्कार की 7वीं योग मुद्रा है। यह शरीर को फैलाता है और आपकी रीढ़, पेट, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से को खोलता है। यह प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और इसके कई अन्य अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ हैं। इस बैक बेंडिंग पोज़ (Back Bending Pose) में आप योगासन से पहले और बाद में कर सकते हैं। हालांकि, कोबरा पोज़ का अभ्यास करने के लाभों और स्टेप्स के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

भुजंगासन कैसे और क्यों करे? : Cobra Pose Benefits And Steps In Hindi

घर पर आसानी से भुजंगासन कैसे करें:- Steps To Do Cobra Pose In Hindi

Step1. अपने पेट के बल फ्लैट लेट जाए। पैरों के तलवे छत की ओर होने चाहिए।

Step2. अपने बाजुओं को धड़ की लंबाई के साथ सीधा रखें।

Step3. हाथों पर वजन डालकर छाती को धीरे–धीरे ऊपर उठाएं। आपके पेट से नीचे शरीर का सारा हिस्सा ज़मीन से नहीं उठना चाहिए।

Step4. पैरों को उंगलियों के बल ही टिका कर रखें। पीठ जितनी मोड़ सकें आराम से, उतनी ही मोड़ें। जबरदस्ती क्षमता से ज़्यादा ना मोड़ें।

Step5. इस मुद्रा में आपके बाज़ू पूरी तरह सीधे नहीं होते हैं।

Step6. कुल मिला कर पांच बार साँस अंदर लें और बाहर छोड़ें ताकि आप आसन में 30 से 60 सेकेंड तक रह सकें। धीरे–धीरे जैसे आपके शरीर में ताक़त और लचीलापन बढ़ने लगे, आप समय बढ़ा सकते हैं 90 सेकेंड से ज़्यादा ना करें।

भुजंगासन करने के फायदे:- Cobra Pose Benefits In Hindi

1. तनाव से राहत देता है (Relieves stress)

योग व्यायाम का एक रूप है जिसे तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को घर पर रोजाना कोबरा पोज का अभ्यास करना चाहिए। यह बिल्डअप तनाव को कम करने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद करेगा।

2. रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है (Strengthens spine)

मजबूत पेशीय जुड़ाव (strong muscular engagement) के कारण, यह रीढ़, टांगों, नितंबों, बाहों और कंधों को मजबूत बनाने में मदद करता है। भुजंगासन ऊपरी शरीर को मजबूत बनाने वाली कसरत होने के लिए लोकप्रिय है। अगर आप अपने कोर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कोबरा पोज सबसे अच्छे योगासनों में से एक है।

3. वजन घटाने में मदद करता है (Aids weight loss)

वजन कम करना कोबरा पोज़ का अभ्यास करने का प्रत्यक्ष लाभ नहीं है। वजन घटाने के लिए उपयोगी कई योगासन हैं, और कोबरा पोज़ परोक्ष रूप से सहायक है। यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, इस प्रकार वजन घटाने की यात्रा में योगदान देता है। जल्दी वजन घटाने के लिए इस आसन को सुबह जल्दी करने की सलाह दी जाती है।

4. फेफड़े और हृदय को खोलता है (Opens up lungs and heart)

कोबरा पोज़ पीठ को मोड़ने वाला योगासन है, यह छाती और फेफड़े, यहाँ तक कि कंधों और पेट सहित शरीर के पूरे सामने को फैलाने में मदद करता है। इसलिए, यह हृदय और फेफड़ों को खोलने में भी मदद करता है और आपको अधिक स्वतंत्र रूप से सांस लेने में मदद कर सकता है। भुजंगासन यानी कोबरा पोज़ अल्पकालिक के साथ-साथ दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment