करेले का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे

करेले का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे (sportskeeda Hindi)
करेले का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे (sportskeeda Hindi)

करेला (Karela) का सेवन थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन शरीर को कई बीमारियों को कम भी करता है। करेले की खास बात ये है कि इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि शरीर को हेल्दी रखते हैं। ये शरीर को फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है।करेले में विटामिन ए और सी भी होता है जो कि ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को संतुलित रखता है और स्किन का ग्लो बढ़ाता है। इसके अलावा भी करेले का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ (health benefits of karela ka pani) हैं, आइए जानते हैं करेले का पानी से होने वाले फायदे के बारे में।

youtube-cover

करेले का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे : Bitter Gourd Water Benefits In Hindi

ब्लड शुगर संतुलित करता है -

करेले का पानी ब्लड शुगर संतुलित करने में मददगार है। करेला शरीर में शुगर के मेटाबोलिज्म तो फास्ट कर देता है, और शुगर स्पाइक को होने से रोकता है। इससे आपका ब्लड शुगर संतुलित रहता है। जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है।

पेट के लिए फायदेमंद -

करेले का पानी पेट के लिए फायदेमंद होता है। इसमें फोस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है जो कब्ज की समस्या से बचाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद -

करेले का पानी पीना स्किन के लिए फायदेमंद है। दरअसल, करेले में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

लिवर के लिए फायदेमंद -

करेले का पानी (Karela water for liver in hindi) लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेले के एंटीऑक्सीडेंट लिवर के एंजाइम को बेहतर बनाता है और इसके काम काज को तेज करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan