सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे

सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च (Black Pepper) काम बहुत बड़े करती है। वैसे को इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन खाने के अलावा भी इसका उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं चाहे गर्मी का मौसम हो या फिर ठंड का मौसम। काली मिर्च के सेवन से शारीरिक समस्या से उबरने में मदद मिलती है। जानते हैं इसके क्या लाभ होते हैं।

youtube-cover

सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे : Benefits Of Black Pepper In Hindi

गले दर्द से राहत -

अदर किसी को गले में दर्द है को उसके लिए काली मिर्च बहुत अच्छी दवा के रूप में काम करती है। इसके लिए पानी में काली मिर्च डालकर पानी को उबाल लें और फिर इस पानी को छान लें। हल्के गर्म पानी से दिन में कम से कम दो बार गरारे करें, जल्द अराम मिलेगा।

आंत के लिए लाभकारी -

जब भी किसी को आंत से जूड़ी कोई समस्या होती है तो उसमें काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आंतों में समस्या उत्पन्न करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करती है।

भूख बढ़ाने के लिए -

अगर किसी को भूख ना लगने की समस्या है, तो ऐसे में काली मिर्च लाभकारी हो सकती है। क्योंकि इसमें एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं जो भूख बढ़ाने में मदद करते हैं।

बीपी लो में लाभकारी -

अगर किसी का बीपी लो हो गया है तो उसके लिए काली मिर्च फायदेमंद होगी। किसमिस के साथ काली मिर्च का सेवन बीपी को सही रखती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

पेट दर्द -

जंक फूड्स और मसालों से भरा खाना खाने की वजह से अक्सर लोगों को पेट दर्द, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए खाली पेट काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan