काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च के फायदे (sportskeeda Hindi)
काली मिर्च के फायदे (sportskeeda Hindi)

काली मिर्च (Black Pepper) औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीओबेसिटी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लोग अक्सर काली मिर्च का उपयोग काढ़ा बनाकर पीने में करते हैं। तो चलिए जानते हैं काली मिर्च के फायदे।

youtube-cover

काली मिर्च के फायदे : Black Pepper 6 Benefits In Hindi

पाचन बेहतर बनाने के लिए -

काली मिर्च के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है। काली मिर्च में पाइपरिन होता है, जो पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही पाचन प्रक्रिया को भी बेहतर बनाता है। अगर किसी को पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच की समस्या रहती है तो ये काली मिर्च के सेवन से दूर की जा सकती है।

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाए -

काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। इसके साथ ही काली मिर्च का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। जब व्यक्ति के शरीर में इम्यूनिटी तेज होती है, तो इससे बैक्टीरियल और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।

ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी -

काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं। इसके साथ ही मुंह की सूजन आदि से भी राहत दिलाते हैं। काली मिर्च खाने से दांत भी सुरक्षित रहते हैं।

वजन कम करने में सहायक -

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, आप काली मिर्च को खाने में भी शामिल कर सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए -

काली मिर्च के सेवन से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीआर्थराइटिस गुण होते हैं। ये गुण गठिया की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं।

इंफेक्शन से बचाव -

अगर आप इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan