सेहत के लिए रामबाण है काला आलू , जानिए इसके फायदे 

सेहत के लिए रामबाण है काला आलू , जानिए इसके फायदे
सेहत के लिए रामबाण है काला आलू , जानिए इसके फायदे

आलू का उपयोग हर घर में किया जाता है। ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्जी पूछी जाए, तो वो आलू ही होता है। नॉर्मल आलू का सेवन तो सभी करते हैं, पर क्या आपने कभी काला आलू के बारे में सुना है? जी हां, काला आलू या काला आलू के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। लेकिन सेहत के लिए ये आलू बहुत ही लाभदायक होता है। चुकंदर की तरह दिखने वाला ये काला आलू स्वाद में सामान्य आलू की तरह ही होता है। सफेद आलू की तुलना में इस आलू के सेहत के लिए ज्यादा फायदे देखने को मिल रहे हैं। ये आलू ज्यादातर दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी ये आसानी से मिलने लगा है और इसके कई सारे फायदे भी देखने को मिल रहे हैं। आगे लेख में हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे।

सेहत के लिए रामबाण है काला आलू , जानिए इसके फायदे

Black potato is a panacea for health, know its benefits in hindi

सूजन को करे कम (Reduce inflammation) - सूजन को कम करने के लिए बैंगनी आलू बहुत लाभदायक होता है। दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सूजन को कम करने में लाभदायक साबित होती है। जिन लोगों को भी अक्सर सूजन की समस्या बनी रहती है, उनको इस आलू का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन के लिए लाभदायक (Beneficial in digestion) - पाचन के लिए काला आलू बहुत लाभदायक होता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिसके चलते इसको खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो इस आलू का सेवन करें।

मधुमेह के लिए लाभदायक (Beneficial in diabetes) - मधुमेह के मरीजों को आलू का सेवन करना मना ही किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप सफेद या पीले आलू की जगह काला आलू का सेवन करते हैं, तो इससे आपको ज्यादा नुकसान भी नहीं झेलना पड़ेगा।

खून बढ़ाने में करे मदद (Increase blood level) - अगर आपको खून की कमी है, तो आप सफेद आलू की जगह काले आलू का सेवन करना शुरू करें। क्योंकि काले आलू में आयरन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जिसके चलते, खून को बढ़ाने में इससे मदद मिलती है।

वजन को रखे नियंत्रित (Control weight) - आलू खाने से लोग डरते हैं कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। लेकिन आपको बता दें कि अगर काले आलू का सेवन करते हैं, तो इसमें फैट एवं कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है, जिसके सेवन से आपका वजन नियंत्रित रहता है और अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो आप सादे आलू की जगह काले आलू का सेवन कर सकते हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki