काली मिट्टी से शरीर की बीमारियां हो सकती हैं दूर, जानिए उपयोग और फायदे 

काली मिट्टी से शरीर की बीमारियां हो सकती हैं दूर, जानिए उपयोग और फायदे
काली मिट्टी से शरीर की बीमारियां हो सकती हैं दूर, जानिए उपयोग और फायदे

मिट्टी का महत्व हम भारतीयों को बहुत अच्छे से पता होता है। हमारे शरीर को पौष्टिक आहार देने के लिए मिट्टी में बहुत सी चीजें रोपी जाती है। जिससे हम अपना पेट भरते हैं। मिट्टी न सिर्फ हमें सब्जी, फल आदि चीजें देती है, बल्कि मिट्टी हमारी कई बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करती है। वैसे तो बहुत तरह की मिट्टी होती है, लेकिन काली मिट्टी के अपने ही कुछ अलग गुण होते हैं। गुणों से भरपूर काली मिट्टी में आयरन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो कि हमारे शरीर में सब्जियों, फलों, दालों इत्यादि द्वारा पहुंचता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, काली मिट्टी का हमारी सेहत के लिए और भी कई फायदे देखने को मिलते हैं? जी हां, अगर आप इसकी गुणवत्ता को नहीं जानते हैं, तो हमारे इस लेख को आगे जरूर पढ़े और जानें कि, किस तरह से काली मिट्टी हमारी कई बीमारियों के लिए फायदे पहुंचाती है।

काली मिट्टी से शरीर की बीमारियां हो सकती हैं दूर, जानिए उपयोग और फायदे Black soil can cure diseases of the body, know its uses and benefits in hindi

काली मिट्टी के फायदे और उपयोग के तरीके : Black Soil Benefits and uses In Hindi

बालों के लिए (cleanser for hair) - लंबे घने बाल किसको पसंद नहीं होते हैं, अगर आप भी चाहते हैं लंबे और काले बाले, तो इसके लिए आप काली मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इससे बालों को धोया जाए तो बाल चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसलिए काली मिट्टी का उपयोग आप हेयर क्लींजर की तरह कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के स्वास्थ के लिए (For better digestion) - कब्ज से जुड़ी परेशानी से राहत पाने के लिए रात में काली मिट्टी को भिगोकर रख दें और सुबह किसी कपड़े पर मिट्टी का लेप लगा लें। फिर इस कपड़ें को पेट पर रख लें या पेट से बांध लें। ऐसा करने से पेट की समस्या दूर हो जाती है।

स्कैल्प (cleansing scalp) - आजकल घर पर रहें या घर के बाहर धूल और प्रदूषण के कारण सिर के स्कैल्प पर गंदीगी होने लगती है। जिसके कारण सिर में कई परेशानी जैसे खुजली होना, रूसी होना आदि होने लगता है। स्कैल्प को साफ करने के लिए काली मिट्टी से बालों को धोना चाहिए। ऐसा करने से, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह सेहोता है जिससे बालों का विकास अच्छा होता है।

ब्लड प्रेशर के उपचार के रूप में (Treats blood pressure) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए, पानी में रातभर भिगोकर रखी गई काली मिट्टी को एक कपड़े में लगाकर अपनी रीढ़ पर लगा लें। अधिक लाभ के लिए इस उपयोग को हर रोज करना होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now