नाखूनों का काला पड़ना हो सकता है संकेत, जानिए इससे जुड़े 5 तथ्य

नाखूनों का काला पड़ना हो सकता है संकेत, जानिए इससे जुड़े 5 तथ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नाखूनों का काला पड़ना हो सकता है संकेत, जानिए इससे जुड़े 5 तथ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नाखूनों का काला (Blackening Of Nails) पड़ना एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है। इस लक्षण से संबंधित तथ्यों को समझना महत्वपूर्ण है और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सकीय ध्यान दें। इस लेख में, हम नाखूनों को काला करने के संभावित कारणों का पता लगाएंगे और इसके बारे में आप क्या कर सकते हैं।

youtube-cover

नाखूनों का काला पड़ना हो सकता है संकेत, जानिए इससे जुड़े 5 तथ्य (Blackening Of Nails Can Be A Sign, Know These 5 Facts Related To It In Hindi)

1. आघात या चोट (Trauma or Injury)

नाखूनों का काला पड़ना आघात या नाखून में चोट लगने के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर एथलीटों में देखा जाता है जो उच्च प्रभाव वाले खेल या गतिविधियों में संलग्न होते हैं। कालापन नाखून के नीचे रक्त के संचय के कारण होता है, जिसे सबंगुअल हेमेटोमा के रूप में जाना जाता है। यह स्थिति आमतौर पर गंभीर नहीं होती है और समय के साथ अपने आप ठीक हो जाती है।

2. फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection)

फंगल इंफेक्शन के कारण भी नाखून काले पड़ सकते हैं। यह अक्सर अन्य लक्षणों के साथ होता है जैसे कि नाखून का मोटा होना, पीला होना और टूटना। फंगल संक्रमण का इलाज एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित एंटिफंगल दवाओं के साथ किया जा सकता है।

3. मेलानोमा (Melanoma)

नाखूनों का काला पड़ना मेलेनोमा का संकेत हो सकता है, एक प्रकार का त्वचा कैंसर जो नाखून बिस्तर के नीचे हो सकता है। यह एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मेलेनोमा के अन्य लक्षणों में नाखून पर काली धारियाँ, नाखून के आकार में बदलाव और नाखून के पास एक गांठ या गांठ का विकास शामिल है।

4. दवाएं (Medications)

कुछ दवाएं, जैसे कीमोथेरेपी दवाएं, साइड इफेक्ट के रूप में नाखूनों को काला कर सकती हैं। यह आमतौर पर अस्थायी होता है और दवा बंद करने के बाद ठीक हो जाता है।

5. प्रणालीगत रोग (Systemic Diseases)

नाखूनों का काला पड़ना भी ल्यूपस या वास्कुलिटिस जैसी अंतर्निहित प्रणालीगत बीमारियों का संकेत हो सकता है। ये स्थितियां रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती हैं और नाखून के बिस्तर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे नाखून काला हो जाता है।

यदि आप अपने नाखूनों को काला करते हुए देखते हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अंतर्निहित स्थिति का निदान करने के लिए बायोप्सी या रक्त कार्य जैसे परीक्षण कर सकता है।

अंत में, नाखूनों का काला पड़ना एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है। इस लक्षण पर ध्यान देना और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक निदान और उपचार जटिलताओं को रोकने और परिणामों में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now