Create

पेट की ब्लोटिंग कम करने के घरेलू उपचार : Bloating Home Remedies

पेट की ब्लोटिंग कम करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट की ब्लोटिंग कम करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पेट में ब्लोटिंग (Bloating) आमतौर पर तब होती है जब पेट या आंतों में अतिरिक्त गैस बन जाती है। जब भोजन के ठीक बाद सूजन होती है, तो यह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन इस प्रक्रिया को तेज करना संभव है। लेकिन यदि यह समस्‍या लंबे समय तक बनी रहती है तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। कई घरेलू उपचार ब्लोटिंग के दर्द और परेशानी को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको उन घरेलु उपचारों के बारे में बताएँगे जिनसे आपको ब्लोटिंग से जल्दी रहत मिलेगी।

पेट की ब्लोटिंग कम करने के घरेलू उपचार : Bloating Home Remedies In Hindi

1. टहलने जाएं (Walking)

शारीरिक गतिविधि से आंत (intestine) अधिक नियमित रूप से चलती है, जो अतिरिक्त गैस और मल को छोड़ने में मदद कर सकती है। यदि कोई व्यक्ति कब्ज महसूस कर रहा है, तो आंतों को हिलना-डुलना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। टहलने से गैस के दबाव से तेजी से राहत मिल सकती है।

2. अजवाइन का इस्तेमाल करें (Carom Seeds)

ब्लोटिंग के कारण मनुष्य को बेचैनी और घबराहट तक होने लगती है। अकसर लोगों की शिकायत रहती है कि ज्यादा खाना खा लने क कारण पेट फूल गया है। ऐसे में आप थोड़ी सी अजवायन को सेंधा नमक के साथ अच्छी तरह चबाएं। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। इससे पेट में गैस से जल्दी राहत मिलेगा।

3. गरम पानी पिएं (Drink Warm Water)

गर्म पानी का इस्तेमाल हम कई चीजों के लिए करते है लेकिन पेट के सूजन या पेट फूलने पर यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको पेट में भारीपन या फूलने जैसा अहसास होता है तो यह गर्म या गुनगुने पानी से ठीक हो सकता है।

4. पोटैशियम (Potassium)

पोटेशियम में शरीर में तरलता को संतुलित करने का गुण होता है जो फूलने की समस्या को दूर रखता है। केला, टमाटर, पालक, आम , नट आदि में पोटेशियम का प्रचुर मात्रा होता है। इससे पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है।

5. सौंफ का सेवन करें (Fennel Seeds)

सौंफ के बीजों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये पेट के दर्द, गैस की जलन और पेट फूलने की समस्या से आपको निजात दिलाने की क्षमता रखते हैं। यह हाजमे की प्रणाली की मांसपेशियों की अकडन को दूर करके आपके पेट का फूलना ठीक करते हैं।

6. नींबू पानी (Lemon Water)

जादातर केसों में ब्लोटिंग का मुख्य कारण गैस बनाना होता है। इसे दूर करने के लिए आप नींबू पानी पी सकते है अगर आप हल्का गर्म नींबू पानी पियेगें तो जल्दी ही गैस पास हो जाएगी और पेट में गैस बनना भी बंद हो जायेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment