रक्तदान: ध्यान में रखने योग्य बातें, क्या करें और क्या न करें!

Blood Donation: Do’s And Don’ts To Keep In Mind!
रक्तदान: ध्यान में रखने योग्य बातें, क्या करें और क्या न करें!

रक्तदान एक नेक कार्य है जो किसी का जीवन बचा सकता है और संसार पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यदि आप रक्तदान करने पर विचार कर रहे हैं, तो सुरक्षित और सफल दान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

यहां निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें जिनमें रखने योग्य कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:-

क्या कर सकते हैं:

अपनी जाँच कराएँ:

रक्तदान करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बुनियादी मानदंडों को पूरा करते हैं। आमतौर पर, आपका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आपका वजन न्यूनतम आवश्यकता से अधिक होना चाहिए। कुछ चिकित्सकीय स्थितियाँ या दवाएँ ब्लड डोनेशन को प्रभावित कर सकती है, इसलिए पहले से ही रक्तदान केंद्र या क्लिनिक से परामर्श करना आवश्यक है।

हाइड्रेटेड रहें:

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!
हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी!

रक्तदान करने से पहले खूब सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से रक्त की स्वस्थ मात्रा बनाए रखने में मदद मिलती है और फ़्लेबोटोमिस्ट के लिए रक्त निकालना आसान हो जाता है। अपने दान से पहले 24 घंटों में कम से कम 8-10 गिलास पानी या अन्य गैर-अल्कोहल तरल पदार्थ पीने का लक्ष्य रखें।

संतुलित भोजन करें:

अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए रक्तदान करने से पहले पौष्टिक भोजन करें। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, कम वसा वाला मांस, अंडे और बीन्स, क्योंकि ये आपके आयरन को फिर से भरने में मदद करते हैं। वसायुक्त या चिकना भोजन से बचें, क्योंकि वे रक्त परीक्षण प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

रात को अच्छी नींद लें:

यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त आराम महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर रक्तदान प्रक्रिया के लिए अच्छी तरह से तैयार है। अपनी नियुक्ति से पहले पूरी रात की नींद लेने का प्रयास करें, क्योंकि थकान आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और आपको दान करने के लिए अयोग्य बना सकती है।

आरामदायक कपड़े पहनें:

आस्तीन वाले ढीले-ढाले, आरामदायक कपड़े चुनें जिन्हें आसानी से लपेटा जा सके। इससे रक्त लेने के लिए आपकी बांह तक आसान पहुंच हो जाती है। तंग आस्तीन या ऐसे किसी भी कपड़े से बचें जो दान प्रक्रिया को बाधित करें।

क्या न करें:

यदि आप अस्वस्थ हैं तो दान न करें:

यदि दान के दिन आपको सर्दी, फ्लू, बुखार या कोई अन्य बीमारी है, तो इसे स्थगित करना सबसे अच्छा है। जब आप बीमार हों तो रक्तदान करने से आपकी रिकवरी प्रभावित हो सकती है और आपके दान किए गए रक्त के प्राप्तकर्ता के लिए जोखिम भी पैदा हो सकता है।

नशीले पदार्थ और कैफीन से बचें:

रक्तदान करने से कम से कम 24 घंटे पहले नशीले पदार्थ के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। नशीले पदार्थ आपको निर्जलित कर सकती है और आपके रक्त के थक्के बनने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। इसी तरह, दान के दिन कैफीन का सेवन सीमित करना सबसे अच्छा है, क्योंकि अत्यधिक कैफीन से निर्जलीकरण हो सकता है।

youtube-cover

प्रक्रिया में जल्दबाजी न करें:

रक्तदान में समय लगता है, और पूरी प्रक्रिया के लिए पर्याप्त समय देना महत्वपूर्ण है। जल्दबाजी करने से तनाव हो सकता है और दान के दौरान या बाद में जटिलताएं हो सकती हैं। तदनुसार अपने दिन की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आपके पास दान के बाद आराम करने और स्वस्थ होने के लिए पर्याप्त समय हो।

कठिन व्यायाम न करें:

रक्तदान करने के बाद कम से कम 24 घंटे तक कठोर शारीरिक गतिविधि या भारी सामान उठाने से बचें। अपने शरीर को आराम करने और ठीक होने का समय देने से चक्कर आना या संभावित चोट को रोकने में मदद मिलती है।

दान के बाद की देखभाल को न भूलें:

रक्तदान करने के बाद, रक्तदान केंद्र या क्लिनिक द्वारा दिए गए दान के बाद के निर्देशों का पालन करें। इन निर्देशों में आम तौर पर नशीले पदार्थ से परहेज करना, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना और कुछ घंटों के लिए धूम्रपान से परहेज करना शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now