ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू 

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू (फोटो - sportskeeda hindi)
ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू (फोटो - sportskeeda hindi)

बीपी (ब्‍लड प्रेशर) की समस्या को कंट्रोल करने के लिए नींबू का सेवन लाभकारी होता है। आपको बता दें, ज‍िन लोगों को बीपी की समस्‍या होती है, इसके पीछे कारण होता हैं जैसे - ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने, फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी या अन्‍य क‍िसी कारण से। आपको बता दें, नींबू एक तरह का स‍िट्र‍स फ्रूट है। नींबू का सेवन करने से शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स का असंतुलन ठीक होता है। नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है और व‍िटाम‍िन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे हाइपरटेंशन की समस्‍या दूर होती है। जानते हैं ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू : Blood Pressure Control Karne Ke Liye Nibhu In Hindi

नींबू का शरबत बनाकर पीएं - बीपी कंट्रोल करने के ल‍िए नींबू का शरबत पीना बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए सबसे पहले नींबू को आधा काट लें। एक ग‍िलास पानी में सेंधा नमक और एक बड़ा चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाएं और सेवन करें।

नींबू और दालचीनी का सेवन - बीपी कंट्रोल करने दालचीनी और नींबू के म‍िश्रण फायदेमंद होता है। बता दें, दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है।

नींबू और काली म‍िर्च का सेवन - ब्‍लड प्रेशर blood pressre को कंट्रोल में रखने के लिए नींबू और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले आधा ग‍िलास पानी में काली म‍िर्च का ताजा पाउडर और नींबू का रस म‍िलाकर हर आधे घंटे में प‍िएं। इससे बीपी धीरे-धीरे सामान्‍य हो जाएगा। बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए आप काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment