Create

ब्लड प्रेशर को घर पर ही नियंत्रित करें, अपनाएं ये 5 उपाय 

ब्लड प्रेशर को घर पर ही नियंत्रित करें, अपनाएं ये 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ब्लड प्रेशर को घर पर ही नियंत्रित करें, अपनाएं ये 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) वह स्थिति है जिस पर हृदय से धमनियों (arteries) में रक्त पंप किया जाता है। इसलिए जहां एक ओर, यह दबाव इस बात पर निर्भर करता है कि हृदय कितना रक्त पंप कर रहा है। वहीं दूसरा प्रमुख कारक जो दबाव को प्रभावित करता है, वह यह है कि आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह के लिए कितना प्रतिरोध है। धमनियां जितनी संकरी होती हैं, ब्लड प्रेशर उतना ही अधिक होता है। हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में लाइफस्टाइल अहम भूमिका निभाती है।

थोड़े से अनुशासन और कुछ उचित परिश्रम के साथ, आप अपने ब्लड प्रेशर को सफलतापूर्वक बनाए रख सकते हैं और उच्च ब्लड प्रेशर की दवा की आवश्यकता को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ व्यक्ति अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए साधारण उच्च ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकता है। इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय बताये गए हैं।

ब्लड प्रेशर को घर पर ही नियंत्रित करें, अपनाएं ये 5 उपाय - Blood Pressure Niyantrit Karne Ke Upaay

1. पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें (Eat leafy vegetables)

पत्तेदार सब्जियां पोटैशियम से भरी हुई हैं जो किडनी को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करती हैं। यह प्रक्रिया ब्लड प्रेशर को कम करती है। पत्तेदार सब्जियां जैसे रोमेन लेट्यूस, अरुगुला, केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स, बीट ग्रीन्स और स्विस चार्ड ट्राई करें। आप उन्हें स्वादिष्ट सूप बनाने के लिए पका सकते हैं या जल्दी काटने के लिए उन्हें अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं।

2. सक्रिय जीवन शैली बनाएं (Create an active lifestyle)

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए नियमित व्यायाम सबसे प्राकृतिक और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। सप्ताह में तीन से चार बार 40 मिनट के लिए मध्यम से जोरदार तीव्र शारीरिक गतिविधि, हृदय को स्वस्थ बना सकती है और इसे कम प्रयास के साथ पंप करने में मदद कर सकती है। यदि लगातार 40 मिनट का निवेश करना कठिन लगता है, तो आप समय को पूरे दिन में फैले 10 से 15 मिनट के तीन या चार सत्रों में विभाजित कर सकते हैं।

3. कैफीन पर कटौती करें (Cut down on caffeine)

कैफीन का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप रोजाना कैफीनयुक्त पेय पीने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो कैफीन रक्तचाप में अल्पकालिक वृद्धि का कारण बन सकता है, जो आपके स्वास्थ्य पर समग्र प्रभाव डाल सकता है।

4. ओमेगा 3 और विटामिन D का सेवन करें (Consume Omega 3 and Vitamin D)

ओमेगा 3 दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इस फैटी एसिड में मैकेरल और सैल्मन जैसी फैटी मछली अधिक होती हैं और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड भी सूजन और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) को कम कर सकता है। ट्राउट मछली में विटामिन D भी होता है जो हाई बीपी के लिए बहुत अच्छा होता है।

5. व्यायाम करें (Exercise)

उचित व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ आहार रक्तचाप को कम करने और इसे निर्धारित सीमा के भीतर रखने में काफी मदद कर सकते हैं। आपको नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलने का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके ब्लड प्रेशर की निगरानी और प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...