Create

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है प्याज का पानी : Blood Sugar Control Karne Ke Liye Pyaz Ka Pani

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है प्याज का पानी (फोटो - sportskeeda hindi)
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है प्याज का पानी (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में दुनिया के करोड़ लोग हैं। अगर किसी व्यक्ति को शुगर की बीमारी है तो इसे कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता। जब शरीर में इंसुलिन का कामकाज प्रभावित होने लगता है तो रक्त में ग्लूकोज का स्‍तर अनियंत्रित हो जाता है। क्‍योंकि इंसुलिन ही रक्‍त के द्वारा पूरी बॉडी में शुगर को पहुंचाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बढ़े हुए डायबिटीज को कंट्रोल करने की दिशा में काम करें। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए प्याज का पानी (Diabetes and Onion Water) बहुत लाभकारी होता है।

डायबिटीज और प्‍याज का रस (Diabetes and Onion Water)

प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज में रक्‍त में से ग्‍लूकोज का स्‍तर कम होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि प्‍याज में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।इससे खून में बहुत कम मात्रा में शुगर पहुंचता है। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए प्‍याज का रस किसी भी रूप में कर सकते हैं। हालांकि सुबह प्‍याज का रस पीना ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता है, क्‍योंकि सुबह के वक्‍त हमारा डाइजेशन दिनभर की तुलना में उतना एक्टिव नहीं होता है। ऐसे में प्‍याज के रस से शुरुआत करने से आपका ब्‍लड शुगर तो सामान्‍य होगा।

प्‍याज का जूस बनाने का तरीका -

प्‍याज का रस बनाने के लिए सबसे पहले 2 कटे हुए प्‍याज, 1 कप पानी, 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चुटकी काला नमक चाहिए। अब एक ब्‍लैंडर में इन सब चीजों को साथ में डालकर ब्‍लेंड करें। अब इसे बिना छाने पी लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment