Create

बॉडी बनाने के 5 उपाय : Body Banane Ke 5 Upaay

बॉडी बनाने के 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बॉडी बनाने के 5 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अच्छी बॉडी, अच्छी पर्सनालिटी के लिए बहुत ज़रूरी है, आप कितनो महँगे कपड़े पहन ले और आपका बॉडी ना रहे तो कैसा रहता है और कैसा लगता है ये आपको पता है। जो पतले-दुबले होते है उन्हे हर जगह मज़ाक बनना पड़ता और वो इस बात को सोच-सोच के मेंटली तौर पर प्रभावित होते है। कही जाने मे उन्हे शर्म आती है और इसी का फ़ायदा उठा के दावा कंपनिया द्वारा बाज़ार मे एक से एक दावा निकाले जिनमे कुच्छ तो सही है पर ज़रूरत से ज़्यादा दावा बेकार है बस पैसा कमाने का ज़रिया है।

बॉडी एक-दो दिन या एक हफ्तेह मे नही बनाई जा सकती, इसमे कुच्छ समय तो ज़रूर लगता है और जितनी दृढ़ता से बनाई जाए उतना मजबूत होता है, इस लेख में हम बॉडी बनाने के 5 विशेष तरीकों के बारे में जानेंगे। आप इन उपायों को आधार बनाके यक़ीनन अपनी बॉडी बना सकते हैं।

बॉडी बनाने के 5 उपाय : Body Banane Ke 5 Upaay In Hindi

1). प्रयाप्त मात्रा में पानी पिए (Have plenty of water)

अपने शरीर मे पानी की कमी ना होने दे, पानी आपको मुस्कले क्रैम्प्स और डिहाइड्रेशन से बचता है। बॉडी में ब्लड सर्क्युलेशन्स को बढ़ावा देता है। प्रतिदिन 3-4ltr पानी का सेवन करें।

2). अपना आहार बड़ाये (Focus on meals)

खान-पान में परिवर्तन लाए, दिन मे 4-5 बार खाए, थोड़ा-थोड़ा ही खाए पर आहार बढ़ाए, जल्दी बॉडी बनाने के लिए आपको, जंक फ़ूड और मीठा खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही ताली हुई चीजों से भी दुरी बनाये। बॉडी बनाने के लिए आपको सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा इसलिए कैलोरी को बैलेंस करना सीखे, जितना खाए उतना वर्कआउट पर भी ध्याकन दें।

3). नींद ले (Proper 8hr sleep)

शरीर बनाने के लिए नींद बहुत ज़रूरी है इसलिए समय पे सोए। अगर आपको सोने पर नींद नहीं आती हैं तो सोने से पहले पानी पिए। रात को सोने से पहले पानी पीने से आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। कम से कम 7 या 8 घंटे नींद ले।

4). अपने पूरे शरीर का व्यायाम करें (Full body workout)

पूरे शरीर का व्यायाम करने पर अधिक से अधिक लाभ मिलता हैं। आप व्यायाम के दौरान जितनी अधिक मांसपेशियों का उपयोग करेंगे, शरीर में उतने ज़्यादा हार्मोन (एपिनेफ्रीन और नॉरएपिनेफ्रीन) बनेंगे, जो बदले में व्यायाम के दौरान और पूरे दिन के लिए मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है।

5). तनाव से दूर रहे (Don't stress out)

चाहे आपका तनाव नौकरी से आए, घर से या आप हमेशा ही तनाव में हों, तो इसे खत्म करने का प्रयास करें। यह केवल सामान्य रूप से ही आपके लिए खराब नहीं है, बल्कि तनाव कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ा देत है और यह हार्मोन आपके शरीर को फैट्स जोड़ने और मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने के लिए प्रेरित करता है। इस कारण भी मैं चाही बॉडी नहीं बन पाती हैं।

प्रो टिप :-

  • अच्छी बॉडी बनाने के लिए दही, दूध और घी, मूंगफली, पालक, ताजे फल, अनानास, पनीर, ड्राइड फ्रूट्स का सेवन करें।
  • कोई भी नशीली चीज़ जैसे धूम्रपान, शराब आदि का सेवन त्याग दें।
  • एक्सरसाइजेज में - कार्डिओ, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें।
  • बाइसेप्स-ट्राइसेप्स, कोर, उप्पर बॉडी, लोअर बॉडी, लेग वर्कआउट को केंद्रित करता हुआ व्यायाम करें।
  • प्रतिदिन 30-90 mins वर्कआउट करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment