Create

बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के 4 घरेलू उपाय

बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के 4 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के 4 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

जीवन के विकास, मरम्मत और अस्तित्व के लिए ऑक्सीजन एक उत्कृष्ट पोषक तत्व है। इष्टतम स्वास्थ्य के लिए सिस्टम में सामान्य ऑक्सीजन स्तर बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऑक्सीजन का सेवन समग्र शारीरिक कार्यों, प्रक्रियाओं को पूरा करने में मदद करता है और स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करता है। ऊतक क्षति और हाइपोक्सिया (hypoxia) को रोकने के लिए रक्त में 94% - 98% के बीच सामान्य ऑक्सीजन संतृप्ति बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कम ऑक्सीजन संतृप्ति अस्थमा, फेफड़ों की समस्याओं, COVID-19, फाइब्रोमायल्गिया और हृदय रोग वाले लोगों को उच्च जोखिम में डाल सकती है और स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकती है। पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से नियमित रूप से अपने ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की जांच करने, तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने और बहुत सारे ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने जैसे कुछ उपाय बहुत मददगार हो सकते हैं।

बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के 4 घरेलू उपाय - Body Ka Oxygen Level Badhaane Ke Gharelu Upay In Hindi

नींबू (Lemon)

नींबू शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइटिक गतिविधियां उन्हें क्षारीय भोजन बनाती हैं, हालांकि खपत पर वे अम्लीय हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, यह सर्दी-खांसी, हार्टबर्न और अतिसंवेदनशीलता जैसी बीमारियों में फायदेमंद है। नींबू लिवर को डिटॉक्सीफाई भी करता है और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। ऑक्सीजन के स्तर और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए बस खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू पिएं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी भारत के सुनहरे मसाले के रूप में प्रसिद्ध है जो पोषक तत्वों, औषधीय और चिकित्सीय गुणों के साथ भोजन प्रदान करती है और समग्र स्वास्थ्य को अनुकूलित करती है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) के स्तर को बढ़ा सकती है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और महत्वपूर्ण अंगों में रक्त के प्रवाह में सुधार के लिए जिम्मेदार है। इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और संक्रमणों को दूर रखने के लिए सुबह हल्दी की चाय का सेवन करें।

पालक (Spinach)

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत हैं। शरीर नाइट्रेट्स को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। साग का सेवन सुनिश्चित करता है कि रक्त बिना किसी बाधा के महत्वपूर्ण अंगों में बहता रहे। पालक ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है और धमनियों को चौड़ा करता है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मूल्यवान होता है।

अंगूर (Grapes)

अंगूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो सिस्टम में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें कई एंजाइम भी शामिल हैं जो हार्मोनल संतुलन को विनियमित करने में मदद करते हैं। गहरे बैंगनी रंग के अंगूर का सेवन करने से परिसंचरण की समस्याएं कम होती हैं और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...