Create

बॉडी पेन का घरेलू इलाज- Body pain ka Gharelu upchar

बॉडी पेन का घरेलू इलाज(फोटो:freepik)
बॉडी पेन का घरेलू इलाज(फोटो:freepik)

कई बार ऐसा होता है जब सुबह से शाम तक घर में या ऑफिस में काम करते-करते आपका शरीर पूरी तरह से थक जाता है। ऐसे में आप सुस्त हो जाते हैं। आए दिन शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द होने लगता है। इसके अलावा सर्दियों का मौसम के आते ही शरीर में कई तरह की समस्याएं भी आ जाती हैं जैसे सर्दी-खांसी और बदन में दर्द। जोड़ों पर लगे पुराने घाव ठीक होने के बाद भी सर्दियों में दर्द देते हैं ऐसे में घरेलू उपचार के जरिए उन्हें ठीक किया जा सकता है।दरअसल, भारतीय रसोई ऐसी जगह है जहां पर आपको कई ऐसी चीजें मिल जाएंगी जिसका जादू दवा में देखने को नहीं मिलता है। हल्दी, लौंग, इलायची, सौंफ या फिर कोई भी चीज उठा कर देख लें उसका अपना अलग ही महत्व होता है। ऐसे में बदन में दर्द की समस्या का समाधान भी आपकी रसोई में ही है।

हल्दी दूध

आयुर्वेद में हल्दी का काफी महत्व है, इसके कई औषधियों के बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही काफी समय से हम यह देखते आ रहे हैं कि हल्दी दूध पीने से शरीर के दर्द में आराम मिलता है। या फिर कहीं मोच या फिर हड्डियों में चोट लगने पर वहां पर हल्दी का लेप लगाने से सूजन कम होती है और दर्द में आराम मिलता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हल्दी पाउडर को गर्म दूध में डालकर पीने से शरीर के दर्द में काफी आराम मिलता है।

लैवेंडर

लैवेंडर का अपना अलग ही महत्व है, यह आपके बदन दर्द में साथी बन सकता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। लैवेंडर के तेल की मालिश करने से शरीर का दर्द कम किया जा सकता है।

अदरक

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक को कई आयुर्वेदिक दवाओं के बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन के लिए लाभदायक माने जाते हैं। शरीर दर्द में अदरक काफी मदद करता है और आपको कुछ नहीं सिर्फ चाय बनाते समय उसमें अदरक डाल देना है। कुछ समय में आपके बॉडी पेन में काफी आराम मिलेगा।

नमक

नमक में कई सारे मैग्नीशियम सल्फेट पाए जाते हैं, माना जाता है कि शरीर के बाहरी भाग के नमक दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

सरसों के तेल से मालिश

अगर आपके शरीर में दर्द है तो सरसों के तेल से मालिश करें, इसके कई सारे फायदे हैं। सरसों के तेल की मालिश लगातार शरीर के दर्द से लड़ने का एक और बढ़िया तरीका है। इस तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी

बदन के दर्द में दालचीनी (cinnamon) भी काफी लाभकारी है, और वैसे भी दालचीनी हमारे शरीर को स्वास्थ्य बनाए रखने में काफी मदद करती है। यह शरीर के दर्द को तुरंत राहत दिलाने में काफी मदद करती है। क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर दर्द के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

Edited by Ritu Raj
1 comment