Create
Notifications

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये 5 चीजें- Bones Ko Kamjor Banati Hai Ye Chize

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों (Bones) को मजबूत रखना जरूरी होता है। क्योंकि हड्डियों कमजोर होने की वजह से आप हड्डियों संबंधी कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। जिसकी वजह से आपको उठने-बैठने और चलने-फिरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बोन हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी काफी जरूरी होते हैं, इसलिए अपनी डाइट में इन दोनों तत्वों को शामिल करना चाहिए। लेकिन आजकल हड्डियां उम्र से पहले ही कमजोर होती जा रही है। जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है। जी हां गलत खान-पान की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हड्डियों संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। तो आइए जानते है किन-किन चीजों की वजह से हड्डियां कमजोर होती है।

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये 5 चीजें

अधिक मात्रा में नमक का सेवन

बहुत ज्यादा नमक (Salt) वाला खाना खाने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम को शरीर में कम करने में मदद करती है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है।

कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक (Cold drink) का सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर होने लगती है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कॉर्बन हाई ऑक्साइड और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को खोखला बना देती है। जिसकी वजह से हड्डियों संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

चॉकलेट

चॉकलेट (Chocolate) का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर होने लगती है। क्योंकि चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेल्ट की मात्रा बढ़ जाती है, जो कैल्शियम को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

चाय और कॉफी

चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) का सेवन हड्डियों के लिए हानिकारक साबित होता है। क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हड्डियों को कमजोर बनाती है।

जंक फूड

आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग बाहर के खाने का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जंक फूड (Junk food) का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। जी हां जंक फूड का सेवन करने से हड्डियों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...