लौकी के छिलकों के फायदे

लौकी के छिलकों के फायदे (sportskeeda Hindi)
लौकी के छिलकों के फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोग लौकी Bottle Gourd का सेवन सब्जी के रूप में करते हैं, वहीं सब्जी बनाते समय इसका छिलका निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे बहुत से विटामिंस और मिनरल्स आपके खाने से कम हो रहे हैं। लौकी का छिलका विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5 और विटामिन बी6, आयरन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्नीज इत्यादि से भरपूर होता है। जानते हैं लौकी के छिलकों के फायदे।

youtube-cover

लौकी के छिलकों के फायदे : Bottle Gourd Peel Benefits In Hindi

गैस की समस्या में - आज के समय में लगभग हर किसी को गैस की परेशानी रहती है। ऐसे में लौकी का छिलका गैस की परेशानियों को कम करने में प्रभावी होता है। इसमें भरपूर रूप से फाइबर मौजूद होता है, जो गैस, कब्ज को दूर करने में असरदार है।

बवासीर के इलाज में - अगर किसी व्यक्ति को बवासीर की परेशानी हैं तो इसके इलाज में लौकी के छिलके बहुत प्रभावी माने जाते हैं।इसके लिए लौकी के छिलकों को काटकर सुखा लें। अब सूखे हुए छिलकों को पाउडर बना लें। अब इसे रोजाना ठंडे पानी से दिन में दो बार खाएं। इससे बवासीर की समस्याएं कम होंगी।

तलवे की जलन कम करता है - अक्सर लोगों के पैरों में गर्मियों के मौसम में जलन रहती है। इस जलन को कम करने के लिए आप लौकी के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले लौकी के छिलकों का जूस तैयार कर लें। फिर इस जूस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे जलन कम होगी।

बालों को रखे सुरक्षित - आज के समय में लोग अपने खराब बालों से बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में बालों की परेशानी को कम करने के लिए आप लौकी के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। बता दें, इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे- फोलेट, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इसके लिए लौकी के छिलकों से तैयार हेयर मास्क लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan