Create
Notifications

बोर्नविटा के फायदे : Bournvita Ke Fayde

बोर्नविटा के फायदे (source - google images)
बोर्नविटा के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

हर घर में, बच्चों को दूध का सेवन करवाना उन कठिन कामों में से एक है जिन्हे गृहणियां रोज़ करने का प्रयास करती है। बच्चे हो या बड़े सादा दूध सभी लोग पसंद नहीं कर पाते, ऐसे में दूध का स्वाद बढ़ाने के लिए कई उत्पाद बाज़ार में उपलब्ध हैं। यहाँ हम सबसे लोकप्रिय बोर्नविटा (Bournvita) की बात कर रहे है, लोकल बाज़ार के साथ-साथ अन्य देश अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो में भी आसानी से मिलने वाले इस मॉल्ट-ड्रिंक (malt-drink) इसके उच्च स्वाद और खूबियों के लिए लोकप्रिय है।

सादे दूध में चॉकलेटी स्वाद वाला बोर्नविटा मिलाकर उसका आनंद लिया जा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं बोर्नविटा में छुपे गुणकारी इंग्रेडिएंट्स जो इसे स्वस्थ के लिए भी अच्छा बनाते हैं? बोर्नविटा में विटामिन और मिनरल अच्छी मात्रा में होते हैं जो एक्टिव दिमाग, मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ा सकते हैं। बोर्नविटा के छुपे हुए फायदों के बारे में आगे जाने -

बोर्नविटा के फायदे : Bournvita Ke Fayde In Hindi

बच्चों के विकास में मदद करता है (helps in kids growth)

बोर्नविटा में न्यूट्री स्मार्ट DHA और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबोलिक कार्यों में सहायता करते हैं और बच्चे के विकास में मदद करते हैं।

ओवरॉल हेल्थ के लिए अच्छा है (helps in overall health)

बोर्नविटा एक स्वास्थ्य बेवरेज (healthy beverage) है, समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पोषण पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते है।

विटामिन्स से भरपूर (full of vitamins)

बोर्नविटा में 8 इम्युनिटी नुट्रिएंट्स यानी पोषक तत्व जैसे - विटामिन (A, B12, C, D), जस्ता (zinc), आयरन (iron), तांबा (copper) और सेलेनियम (selenium) - इम्युनिटी को सपोर्ट करके सामान्य कार्य में योगदान देता है।

पोषक तत्वों से भरपूर (has nutrient value)

बोर्नविटा में फॉस्फोरस (Phosphorus) (जो सामान्य हड्डी के विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है) और विटामिन D (जो कैल्शियम और फॉस्फोरस के सामान्य अब्सॉर्प्शन में मदद करता है) है।

एडेड प्रोटीन, B काम्प्लेक्स और आयरन (added protein,b complex and iron)

बोर्नविटा में प्रोटीन (जो मांसपेशियों की देखभाल और विकास में मदद करता है), विटामिन B12/B2 (जो नर्वस सिस्टम के सामान्य कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है) और आयोडीन (iodine)/आयरन (iron) (जो सामान्य कॉग्निटिव फंक्शन का समर्थन करते हैं) शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now