सर्दियों में अधिक होती है बीपी की समस्या, जानिए कैसे करें इससे बचाव?

सर्दियों में अधिक होती है बीपी की समस्या, जानिए कैसे करें इससे बचाव? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में अधिक होती है बीपी की समस्या, जानिए कैसे करें इससे बचाव? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रक्तचाप (Blood pressure) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, और यह सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकती है। ऐसे कई कारक हैं जो सर्दियों में हाई बीपी में योगदान करते हैं, और इनके बारे में जागरूक होना और उन्हें अपने स्वास्थ्य को प्रभावित करने से रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

सर्दियों में अधिक होती है बीपी की समस्या, जानिए कैसे करें इससे बचाव? (BP Problem Is More In Winter, Know How To Avoid It? In Hindi)

ठंड का मौसम (Cold weather): ठंडे तापमान से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया गर्मी को संरक्षित करने की कोशिश करना है, जिससे रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो सकती हैं और बीपी बढ़ सकता है।

धूप की कमी (Lack of sunlight): सर्दियों के महीनों में धूप कम होती है, जिससे विटामिन डी के स्तर में कमी आ सकती है। यह उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है, क्योंकि विटामिन डी रक्तचाप को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है।

बढ़ा हुआ तनाव (Increased stress): छुट्टियों का मौसम कई लोगों के लिए तनावपूर्ण समय हो सकता है और यह तनाव हाई बीपी में योगदान कर सकता है। तनाव शरीर को एड्रेनालाईन हार्मोन जारी करने का कारण बनता है, जिससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और बीपी बढ़ सकता है।

अधिक नमक का सेवन (Increased salt intake): बहुत से लोग सर्दियों के महीनों में अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ खाने लगते हैं, जो हाई बीपी में योगदान कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नमक शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बनता है, जिससे रक्त की मात्रा में वृद्धि और उच्च रक्तचाप हो सकता है।

इन समस्याओं से बचने के लिए सर्दियों में बीपी को कंट्रोल करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

गर्म कपड़े पहनें (Dress warmly): ठंड के मौसम में बाहर जाते समय, अपने शरीर को गर्म रखने और रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।

धूप लें (Get sunlight): विटामिन D के स्तर को बनाए रखने के लिए बाहर निकलने की कोशिश करें और जितना हो सके धूप में निकलें।

तनाव को प्रबंधित करें (Manage stress): छुट्टियों के मौसम में तनाव को प्रबंधित करने के तरीकों को खोजने का प्रयास करें, जैसे व्यायाम, ध्यान, या चिकित्सक से बात करना।

अपने नमक का सेवन देखें (Watch your salt intake): इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना नमक खा रहे हैं, और नमकीन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने का प्रयास करें।

नियमित रूप से BP की जांच करें (Regularly check BP): सर्दियों के महीनों के दौरान अपने बीपी पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है और यदि आप कोई बदलाव देखते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

**ठंड के मौसम, धूप की कमी, तनाव में वृद्धि और नमक के सेवन में वृद्धि सहित विभिन्न कारणों से सर्दियों में बीपी की समस्या अधिक आम है। ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करके आप इन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं और अपने बीपी को नियंत्रण में रख सकते हैं। यदि आप अपने बीपी में कोई बदलाव देखते हैं या अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता करते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना याद रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now