Create
Notifications

ब्रेस्ट कैंसर लक्षण : Breast Cancer Lakshan

ब्रेस्ट कैंसर लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
ब्रेस्ट कैंसर लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer in Hindi) महिलाओं में सबसे आम आक्रामक कैंसर है, और फेफड़ों के कैंसर के बाद महिलाओं में कैंसर की मृत्यु का दूसरा मुख्य कारण भी है। इसलिए हर किसी को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।(Breast Cancer Symptoms in Hindi) ब्रेस्ट कैंसर के दुर्लभ मामलों में कोई गांठ या असमान कोशिका वृद्धि नहीं (uneven cell growth) होती है, जिसके चलते अक्सर आप अपनी बीमारी के बारे में पता नहीं कर पाते हैं। इस तरह के कैंसर से पीड़ित होने पर गांठ के अलावा कुछ अतिरिक्त लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में।

ब्रेस्ट कैंसर लक्षण -

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार पर भी निर्भर करते हैं। हालांकि इस कैंसर का सबसे आम संकेत गांठ होता है। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि हर गांठ का मतलब कैंसर नहीं होता है।

स्तन में कठोर 'गांठ' महसूस होना - आमतौर पर ये गांठ दर्द रहित होती हैं। - वैसे तो ब्रेस्ट कैंसर दर्द रहित (painless) होता है लेकिन कभी-कभी लोगों को इस स्थिति से पीड़ित होने पर स्तन और निप्पल में दर्द का अनुभव हो सकता है।

निप्पल का लाल होना - ब्रेस्ट कैंसर में स्किन चोटिल और सूजी हुए दिखाई दे सकती है। स्किन लाल, बैंगनी या नीली दिखाई दे सकती है। यदि आप हाल ही में किसी भी दर्दनाक घटना से नहीं गुजरे हैं जो इन तरह के लक्षणों को मामूली न समझें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

बदलते त्वचा का रंग या स्तन, निप्पल, आइसोला का बनावट - अगर किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है तो ऐसे में आप अपने ब्रेस्ट के स्किन टेक्सचर या कहें स्तनों की त्वचा की बनावट में भी बदलाव देख सकते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास के कारण होने वाली सूजन से होता है। इससे त्वचा के रंग में भी फर्क आ सकता है।

निप्पल से गंदे खून जैसा तरल पदार्थ निकलना

स्तन के आकार में परिवर्तन होना

अंडरआर्म में गांठ या सूजन आना

निप्पल की आवक खींच

स्तन की त्वचा की छाती – ऑरेंज की एक त्वचा की तरह

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...