Create

ब्रेस्ट कैंसर का घरेलू उपचार : Breast Cancer Ka Gharelu Upchar

ब्रेस्ट कैंसर का घरेलू उपचार (फोटो - Sportskeeda hindi)
ब्रेस्ट कैंसर का घरेलू उपचार (फोटो - Sportskeeda hindi)

ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसकी चपेट में आजकल कम उम्र की महिलाएं भी आ रही हैं। ब्रेस्ट कैंसर की सबसे बड़ी वजह है बदलती लाइफ स्टाइल। बता दें कि घरेलू उपचार से ब्रेस्ट कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाव के लिए आप भी ये घरेलू नुस्ख़े जरूर आज़माएं।

ब्रेस्ट कैंसर का घरेलू उपचार : Breast Cancer Ka Gharelu Upchar In Hindi

1 . अंगूर या अनार जूस - अगर आप ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहना चाहते है तो ऐसे में हर रोज़ अंगूर या अनार का जूस पीना चाहिए। इससे कैंसर से बचाव होता है।

2 . लहसुन का सेवन - जो लोग प्रतिदिन लहसुन का सेवन करते हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर की संभावनाओं को रोका जा सकता है।

3 . नमक सोंठ आदि का सेवन - नमक, सोंठ, शमी, मूली, सरसों और सहजन के बीज समान मात्रा में लेकर खट्टे छाछ में पीसकर ब्रेस्ट पर लेप करें। उसके एक घंटे के बाद नमक की पोटली से 10 से 15 मिनट तक सेंक करें।

4 . पोई के पत्ते - ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को दूर करने के लिए पोई के पत्तों को पीसकर पिण्ड बनाकर लेप करने तथा पत्तों द्वारा अच्छी तरह ढंककर पट्टी बांधने से शुरुआती अवस्था का ब्रेस्ट कैंसर अच्छा हो जाता है।

5 . ग्रीन टी - एक ग्लास पानी में हर्बल ग्रीन टी को आधा होने तक उबालें और फिर पिएं। इससे लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment