गांठ के अलावा स्तन कैंसर के अन्य लक्षण जो आपको पता होने चाहिए!

Breast cancer symptoms other than a lump you should know!
गांठ के अलावा स्तन कैंसर के अन्य लक्षण जो आपको पता होने चाहिए!

स्तन कैंसर एक प्रचलित बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। जबकि स्तन गांठ अक्सर सबसे अधिक पहचाना जाने वाला लक्षण है, अन्य संभावित संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। शुरुआती चरण में स्तन कैंसर का पता लगाने से सफल उपचार की संभावना में काफी सुधार हो सकता है।

यहां कुछ कम ज्ञात स्तन कैंसर के लक्षण दिए गए हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

1. स्तन के आकार या आकृति में परिवर्तन:

अपने स्तन के आकार या आकार में किसी भी अस्पष्ट परिवर्तन पर ध्यान दें। एक स्तन का बड़ा दिखना या दूसरे से काफ़ी अलग दिखना एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

2. त्वचा में परिवर्तन:

अपने स्तन की त्वचा में लालिमा, गड्ढे या सिकुड़न जैसे बदलावों के प्रति सतर्क रहें। त्वचा में ये परिवर्तन गर्मी की अनुभूति या संतरे के छिलके जैसी बनावट के साथ हो सकते हैं।

youtube-cover

3. निपल में असामान्यताएं:

निपल्स में किसी भी असामान्य बदलाव को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसमें निपल डिस्चार्ज (स्तन के दूध के अलावा), निपल का उलटा या पीछे हटना, और अचानक कोमलता या दर्द शामिल है।

4. सूजन या गाढ़ापन:

स्तन कैंसर के कारण स्तन के ऊतकों में सूजन या मोटाई हो सकती है जो सामान्य मासिक हार्मोनल परिवर्तनों से अलग महसूस होती है। यदि आप अपने स्तन की बनावट में लगातार, अस्पष्ट परिवर्तन देखते हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

5. लगातार दर्द:

हालाँकि स्तन दर्द एक सामान्य लक्षण है, लगातार, अस्पष्टीकृत दर्द जो आपके मासिक धर्म चक्र के अनुरूप नहीं है, चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है। स्तन कैंसर से संबंधित दर्द हल्के दर्द से लेकर तेज, चुभन जैसी अनुभूति तक हो सकता है।

6. अंडरआर्म क्षेत्र में गांठ या सूजन:

स्तन कैंसर अंडरआर्म क्षेत्र में लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है, जिससे सूजन या गांठ हो सकती है। इस क्षेत्र में किसी भी असामान्य परिवर्तन के लिए भी नियमित रूप से जाँच करें।

7. स्तन के रंग में परिवर्तन:

स्तन के रंग में परिवर्तन!
स्तन के रंग में परिवर्तन!

आपके स्तन के रंग में कोई भी ध्यान देने योग्य परिवर्तन, जैसे लालिमा या त्वचा के रंग का गहरा होना, किसी अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है।

8. अस्पष्टीकृत वजन घटाने:

अचानक, अनजाने वजन घटाने को उन्नत स्तन कैंसर से जोड़ा जा सकता है। यदि आप प्रयास किए बिना महत्वपूर्ण वजन घटाने का अनुभव करते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

9. थकान:

जबकि थकान कई कारकों के कारण हो सकती है, लगातार, अस्पष्टीकृत थकान, विशेष रूप से जब अन्य लक्षणों के साथ मिलती है, तो चिकित्सकीय मूल्यांकन करना चाहिए।

10. नसों की उपस्थिति में परिवर्तन:

स्तन या छाती क्षेत्र पर नसों की उपस्थिति में किसी भी ध्यान देने योग्य परिवर्तन से सावधान रहें। इसमें सामान्य से अधिक प्रमुख या दृश्यमान नसें शामिल हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now