कुट्टू का आटा है बेहद लाभकारी, व्रत के खाने में करें शामिल

कुट्टू का आटा है बेहद लाभकारी, व्रत के खाने में करें शामिल
कुट्टू का आटा है बेहद लाभकारी, व्रत के खाने में करें शामिल

कुट्टू के आटे का सेवन लोग व्रत में ही करते हैं। इसकी रोटी, पराठा, पुड़ी, हलवा बनाकर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुट्टू का आटा सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं। अगर आप कुट्टू के आटे को व्रत के दौरान सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में दिनभर स्फुर्ती बनी रहती है। इसके अलावा हड्डियों की मजबूती और कई बीमारियों में भी कुट्टू का आटा लाभकारी होता है। आइए जानते हैं, इससे होने वाले फायदे।

कुट्टू का आटा है बेहद लाभकारी, व्रत के खाने में करें शामिल

Buckwheat flour is very beneficial, include it in fasting food in hindi

देर तक पेट भरा रहेगा (Stomach will stay full for a long time) - कुट्टू का आटा व्रत में खाने से पेट बहुत देर तक भरा रहता है। जिससे बार बार भूख का एहसास नहीं होता है। जिससे आप दिनभर स्फूर्ती महसूस करते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए (For bone health) - कुट्टू का आटा हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर आप भी इसका सेवन करते हैं, तो आप की हड्डियां मजबूत बनेंगी।

शुगर में लाभदायक (Beneficial in diabetes) - डायबिटीज की समस्या में कुट्टू का आटा बहुत ही फायदेमंद होता है। दरअसल कुट्टू का आटा एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है, जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा है।

बालों की मजबूती के लिए (For strong hair) - बालों की मजबूती के लिए कुट्टू का आटा बहुत लाभदायक होता है। दरअसल इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन बालों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल (Control blood pressure) - कुट्टू के आटे में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी कुट्टू का आटा फायदेमंद होता है। इसलिए इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी करना चाहिए।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki