Create

बुखार उतारने के 3 घरेलू उपाय : Bukhar Utarne Ke 3 Gharelu Upay

बुखार उतारने के घरेलू उपाय (फोटो - myupchar)
बुखार उतारने के घरेलू उपाय (फोटो - myupchar)

किसी को भी बुखार की परेशानी होने से न सिर्फ शरीर में कमजोरी आ जाती है बल्कि लम्बे समय तक बुखार होने से वजन गिरना, सिरदर्द, मन न लगना और कई दूसरी बीमारियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में अगर किसी को बुखार आ जाए, तो कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर बुखार को कम किया जा सकता है।

बुखार उतारने के 3 घरेलू उपाय : Bukhar Utarne Ke 3 Gharelu Upay In Hindi

तरल पदार्थ का सेवन करें - बुखार व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ा देता है जिससे शरीर से बहुत अधिक पसीना आ सकता है। इस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे बचाव और इलाज के लिए खुद को हाइड्रेट रखें और पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ पिएं। रोजाना कम से कम 9-12 गिलास पानी पिएं।

गिलोय का सेवन करें - अगर किसी व्यक्ति को बुखार हुआ है तो इसकी वजह से फ्लू होने का खतरा हो सकता है और फिर संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में गिलोय एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो यह खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गिलोय बुखार को रोकने के साथ-साथ घर पर आसानी से उसका इलाज करने में आपका मित्र बन सकता है।

लहसुन का सेवन - लहसुन एक गर्म आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को ठीक करने में मदद करेगी। लहसुन से बुखार सहित कई संक्रमणों से लड़ने का घरेलू उपाय बनाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment