बुरांश का फूल सेहत के लिए है वरदान, जानिये फायदे 

बुरांश का फूल सेहत के लिए है वरदान, जानिये फायदे
बुरांश का फूल सेहत के लिए है वरदान, जानिये फायदे

आर्युवेद में कई ऐसे फूल हैं जिनका उपयोग औषधीय तौर पर किया जाता है। इन फूलों का आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। इसलिए आयुर्वेदिक औषधि का भारत में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आज इस लेख में हम एक और ऐसे फूल की बात करेंगे, जो कि हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका नाम है बुरांश का फूल। बुरांश के फूल के औषधीय गुण पाए जाते हैं। बुरांश के फूलों में क्विनिक एसिड पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये पौधा पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। तो चलिए आज आपको इस लेख में बताते हैं, इसके फायदों के बारे में-

youtube-cover

बुरांश का फूल सेहत के लिए है वरदान, जानिए फायदे Buransh flower is a boon for health, know its benefits in hindi

कमजोरी को करे दूर (Overcome weakness) - बुरांश का फूल शारीरिक कमजोरी को दूर करने में बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन की अच्छी मात्रा की वजह से ये कमजोरी को हटाने का काम करता है।

खून की कमी को करे पूरा (Increase blood) - शरीर में अगर खून की कमी है, तो आप कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप बुरांश के फूलों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। क्योंकि इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो खून को बढ़ाने का काम करता है।

मजबूत हड्डियों के लिए (for strong bones) - बुरांश के फूलों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे ये हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही जोड़ों के दर्द की समस्या को भी ये दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक (Beneficial for diabetes patients) - बुरांश में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है, जो कि शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसलिए बुरांश के फूलों का सेवन डायबिटीज के मरीजों को जरूर करना चाहिए।

किडनी लीवर के लिए लाभदायक (Beneficial for kidney liver) - किडनी और लीवर विकार में भी बुरांश के सेवन से फायदा होता है। बुरांश डाईयूरेटिक (पेशाब लाने वाली) औषधि है। इसकी छाल में लीवर को स्वस्थ रखने के भी गुण पाए जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now