Create
Notifications

कैल्शियम की अधिकता के नुकसान: Calcium ki adhikta ke nuksan

फोटो- webdunia
फोटो- webdunia
Naina Chauhan

अक्सर सुना होगा कि शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर जो जाती है। ऐसा होता भी है लेकिन इसका मतलव ये नहीं होता कि आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इसकी ज्यादा मात्रा लेने लग जाए। इससे हड्डियों को मजबूती नहीं बल्कि नुकसान होगा। इसके साथ ही कई अन्य समस्या भी देखने को मिलेगी। शरीर में कैल्शियम के ज्यादा सेवन से हाइपरकैल्शिमिया हो जाता है। जानते हैं शरीर में ज्यादा कैल्शियम से क्या हानि हो सकती है।

कैल्शियम की अधिकता से होने वाले नुकसान

ये भी पढ़ें: ज्यादा नमक खाने से होने वाली बीमारी: jada namak khane se hone wale bimari

शरीर में मैग्नीशियम की कमी- अगर आप जरूरत से ज्यादा कैल्शियम का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में मैग्नीशियम की कमी पैदा हो सकती है। जिससे हड्डियां को नुकसान पहुचता है।

किडनी को नुकसान- जरुरत से ज्यादा कैल्शियम सिर्फ हड्डियों को ही नुकसान ही करता बल्कि इससे किडनी पर भी असर देखने को मिलता है। ज्यादा कैल्शियम किडनी स्टोन पैदा करता है। इसके अलावा इससे ब्रेन डेमेज भी हो सकता है।

हड्डियां होती हैं कमजोर- ज्यादा कैल्शियम लेने से शरीर में फास्फेट के साथ केमिकल बन जाता है जो हड्डियों को कठोर बना देते है। जिसकी वजह से हड्ड‍ियों में झुकाव हो सकता है और आसानी से टूट सकती है।

ये भी पढ़ें: मुंह के छाले कैसे ठीक करे : Muh ke Chhale Kaise Thik Kare

हर शख्स के लिए जरूरी इतना कैल्शियम-

पुरूष, महिला औऱ बच्चे सबके लिए कैल्शियम जरूरी है। एक दिन में पुरुषों को कम से कम 1000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम, महिलाओं को 1200 से 1500 मिलीग्राम और बच्चों को कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए। अगर जरूरत से ज्यादा लिया जाए तो इससे शरीर को नुकसान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग: Calcium ki kami se hone wale rog


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...