Create
Notifications

कैलोरी बर्न एक्सरसाइज: Exercises To Burn More Calories

कैलोरी बर्न एक्सरसाइज (फोटो– sportskeedaहिन्दी)
कैलोरी बर्न एक्सरसाइज (फोटो– sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

हम जानते है के जब बात वजन काम करने की आती है तो सब ही यह कथित करते है के जितना खाए उतनी कैलोरीज बर्न ज़रूर करें। हम सभी ने कभी ना कभी यह सोचा होगा ही की "मैं और अधिक कैलोरी कैसे बर्न कर सकता हु? या हम कम से कम समय में सबसे अधिक फैट कैसे बर्न सकते हैं? कौन सी कसरत सबसे कुशल हो सकती हैं? कौन सा व्यायाम सबसे अधिक कैलोरी कम करता है?" तो यहाँ हम आपकी सहायता करते हुए आपको 5 अधिक कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज (Exercise) बताने जा रहे हैं। हमने आपके लिए एक शोध किया है और यहा सबसे जल्दी कैलोरी-बर्न करने वाली एक्सरसाइज की सूचि बनाई हैं :-

कैलोरी बर्न एक्सरसाइज: Exercises To Burn More Calories In Hindi

1. स्क्वाट या स्क्वाट जंप (Squats or Squat Jumps)

स्क्वाट करने से आप प्रति मिनट कितनी कैलोरी बर्न करते हैं, यह जानने के लिए अपने शरीर के वजन को 0.096 से गुणा करें। दस सेट के बीच 30 सेकंड के आराम के साथ सिर्फ 30 जंप स्क्वैट्स- लगभग कुछ ही समय में 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

2. प्लैंक (Planks)

अपने कोर को मजबूत करने के लिए, प्लैंक एक मात्र एक्सरसाइज हैं। प्लैंक आप जितनी देर तक करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होती है, क्योंकि आपका शरीर आपके वजन का समर्थन करने के लिए संघर्ष करना शुरू कर देता है और अपने सभी कैलोरी-बर्निंग इंजनों को सक्रिय कर देता है। आप एक प्लैंक से आप अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3. बरपीस (Burpees)

वॉक-आउट बर्पीज़ कम प्रभाव वाले होते हैं - आप अपने हाथों को फर्श पर एक प्लैंक स्थिति में ले जाते हैं, फिर अपने हाथों को वापस खड़े होने के लिए चलते हैं, दोहराने से पहले अंतिम छलांग के साथ या बिना इसके एक सेट को पूरा करे। यदि आप 140 पौंड के व्यक्ति हैं, तो आप 90 बर्पीज़ करने से 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

4. माउंटेन क्लाइंबर्स (Mountain climber)

बरपीस की तरह, माउंटेन क्लाइंबर्स सबसे अधिक प्रभावी एक्सरसाइज हैं। यह व्यायाम एक प्लैंक की तरह है, लेकिन एक एरोबिक तत्व के साथ जो आपके दिल को लगभग किसी भी चीज़ की तुलना में तेज़ कर देगा। और प्लैंक की तरह, माउंटेन क्लाइंबर आपके पेट और ऊपरी शरीर को टोन करने में और ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में सक्षम है।

5. हाई नीस (High knees)

जंपिंग जैक की तरह, हाई नीस एक बेहतरीन वार्म-अप और संपूर्ण शरीर की कसरत में एक बेहतरीन कार्डियो बर्स्ट हैं। एक मिनट का हाई नीस लगभग 8 कैलोरी बर्न करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now