बैंगन खाने के बाद दूध पीने के नुकसान

बैंगन खाने के बाद दूध पीने के नुकसान (sportskeeda Hindi)
बैंगन खाने के बाद दूध पीने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

क्या हम बैंगन (brinjal) खाने के बाद दूध पी सकते हैं? दरअसल ऐसा माना जाता है कि बैंगन खाने के बाद दूध पीने से एलर्जी या आंतरिक समस्याएं हो सकती है। कहा जाता है कि इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है लेकिन हम आपको बता दें कि बैंगन के बाद दही के सेवन से कोई परेशानी नहीं होती है। न ही इससे आपको कोई स्किन एलर्जी होती है। बल्कि इस बात का इससे कोई लेना देना ही नहीं है कि बैंगन खाने के बाद दूध नहीं पी सकते हैं। यह पूरी तरह से स्वस्थ होता है लेकिन अगर आप बैंगन के बाद दूध पीने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए।

youtube-cover

क्या बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं?

आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। ऐसे ही लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या बैंगन की सब्जी या भरता खाने के बाद आसानी से दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को या स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है। बल्कि बता दें बैंगन और दूध दोनों शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

क्यों बैंगन खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए

इन दोनों का साथ में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन डाइजेशन के अनुसार आपके पेट के लिए बैंगन (brinjal) और दूध को एक ही समय पर पचाना काफी मुश्किल हो सकता है। इसकी वजह से पेट में दर्द और कब्ज की दिकक्त हो सकती है। इसके अलावा लगातार इसका सेवन करने से पेट में अन्य समस्याएं भी हो सकती है। दूध में फैट की मात्रा अच्छी-खासी होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये दिक्कत आपको केवल बैंगन खाने के बाद दूध पीने से हो सकता है। ऐसा किसी भी सब्जी के सेवन के बाद हो सकता है क्योंकि हैवी खाना लेने के बाद दूध (milk) पीना एक बेहतर आइडिया नहीं हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan