क्या अधिक व्यायाम करने से दिल की समस्या हो सकती है?

Can Exercising Too Much Cause Heart Problems?
क्या अधिक व्यायाम करने से दिल की समस्या हो सकती है?

नियमित व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार, वजन प्रबंधन और मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने जैसे कई लाभ प्रदान करता है। सभी अच्छी चीजों की तरह, बहुत अधिक व्यायाम भी किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य के मामले में।

"बहुत अधिक" व्यायाम की धारणा को व्यायाम की लत या अतिप्रशिक्षण सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

यह अत्यधिक शारीरिक गतिविधि को संदर्भित करता है जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव दोनों को जन्म दे सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हृदय पर बहुत अधिक व्यायाम के प्रभाव आवृत्ति, अवधि, तीव्रता और व्यायाम के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं। हालांकि, कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अत्यधिक धीरज वाले व्यायाम जैसे मैराथन, ट्रायथलॉन और अल्ट्रामैराथन हृदय पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

youtube-cover

कैनेडियन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि लंबे समय तक धीरज रखने वाले व्यायाम से मायोकार्डियल फाइब्रोसिस हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जहां हृदय की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और कुशलता से रक्त पंप करने में असमर्थ हो जाती हैं।

हार्मोनल तनाव

अत्यधिक व्यायाम शरीर के तनाव हार्मोन, जैसे कि कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन में असंतुलन पैदा कर सकता है, जो रक्त वाहिकाओं को सूजन और क्षति पहुंचा सकता है, एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास में योगदान देता है, एक ऐसी स्थिति जहां बिल्डअप के कारण धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं। पट्टिका का।

हार्मोनल तनाव!
हार्मोनल तनाव!

जबकि सहनशक्ति अभ्यास आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होते हैं, जिन व्यक्तियों को पहले से हृदय की स्थिति है या हृदय रोग विकसित होने का खतरा है, उन्हें अत्यधिक शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से सावधान रहना चाहिए। व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है।

अपने शरीर को सुनना और ओवरट्रेनिंग से बचना भी आवश्यक है।

ओवरट्रेनिंग तब होती है जब कोई व्यक्ति शरीर को आराम करने और पर्याप्त रूप से ठीक होने की अनुमति दिए बिना अत्यधिक व्यायाम करता है। इससे शारीरिक और भावनात्मक थकावट, खराब प्रदर्शन और चोट और बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, बहुत अधिक व्यायाम से ऊर्जा असंतुलन हो सकता है, जहां जली हुई कैलोरी की संख्या उपभोग की गई कैलोरी की संख्या से अधिक हो जाती है। इससे शरीर के वजन और शरीर में वसा प्रतिशत में कमी हो सकती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर उन व्यक्तियों में जो पहले से ही कम वजन वाले हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now