क्या कच्चा प्याज रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है?

Can Raw Onions Regulate Blood Sugar?
क्या कच्चा प्याज रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है?

कच्चा प्याज आपके भोजन में स्वादिष्ट स्वाद जोड़ने के अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चे प्याज के संभावित लाभ हो सकते हैं, जिसमें रक्त शर्करा के स्तर का नियमन भी शामिल है। आज हम कच्चे प्याज और रक्त शर्करा बैलेंस के बीच संबंध के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. पोषण संबंधी संरचना:

प्याज फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें क्वेरसेटिन नामक एक अनोखा यौगिक होता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। प्याज में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जो उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर के प्रति सचेत रहने वालों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

प्याज फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है।
प्याज फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है।

2. रक्त शर्करा पर संभावित प्रभाव:

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन को इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के साथ जोड़ा गया है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इंसुलिन के प्रति बढ़ी संवेदनशीलता बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में योगदान कर सकती है।

इसके अलावा, प्याज में मौजूद फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर सकती है, जिससे भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी को रोकने में मदद मिलती है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

3. अनुसंधान अध्ययन:

जबकि कच्चे प्याज और रक्त शर्करा विनियमन के बीच एक निश्चित संबंध स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों ने सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं। "मॉलिक्यूलर न्यूट्रिशन एंड फूड रिसर्च" पत्रिका में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे प्याज के रस का सेवन करने से मधुमेह से पीड़ित चूहों में रक्त शर्करा के स्तर में उल्लेखनीय कमी आई। हालाँकि, इन निष्कर्षों को मान्य करने के लिए मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

youtube-cover

4. कच्चे प्याज को अपने आहार में शामिल करें:

अपने आहार में कच्चे प्याज को शामिल करना एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प हो सकता है। आप इन्हें सलाद, सैंडविच में शामिल कर सकते हैं या विभिन्न व्यंजनों में टॉपिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ एक संतुलित आहार में प्याज को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा