क्या शॉवर में गाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है?

Can Singing In The Shower Uplift Your Mood?
क्या शॉवर में गाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है?

हम सभी ने कभी न कभी ऐसा किया है - नहाते समय अपनी पसंदीदा धुनें बजाना। खुशी की तरह महसूस हो सकता है, लेकिन इसमें कान से सुनने के अलावा और भी बहुत कुछ है। शॉवर में गाना वास्तव में आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, नीचे जाने कैसे।

निम्नलिखित इन बिन्दुओं के माध्यम से जाने विस्तार से:-

1. तनाव में कमी:

गाना, गाना सामान्य तौर पर, तनाव को कम करने और एंडोर्फिन जारी करने के लिए जाना जाता है, जो शरीर का प्राकृतिक अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन है। शॉवर में गर्म पानी और भाप एक सुखदायक वातावरण बनाते हैं जो इस प्रभाव को बढ़ाता है। गायन आपको संगीत और गीत पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, जिससे आपका मन क्षण भर के लिए दिन के तनाव से दूर हो जाता है।

youtube-cover

2. बेहतर श्वास:

गायन गहरी सांस लेने को प्रोत्साहित करता है, जो आपके ऑक्सीजन सेवन को बढ़ाने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। शॉवर में गर्म, आर्द्र हवा आपके वायुमार्ग को खोल सकती है, जिससे गहरी साँस लेना आसान हो जाता है। इस बढ़े हुए ऑक्सीजन प्रवाह से बेहतर परिसंचरण और बेहतर कल्याण की भावना पैदा हो सकती है।

3. आत्मविश्वास बढ़ाएं:

शॉवर में गाना आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है। यह एक निजी स्थान है जहां आप दूसरों के फैसले की चिंता किए बिना अपने दिल की बात गा सकते हैं। यह आपके आत्म-सम्मान और शारीरिक छवि को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि आप अपनी त्वचा के साथ अधिक सहज हो जाते हैं।

शॉवर में गाना आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है!
शॉवर में गाना आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है!

4. बढ़ी हुई रचनात्मकता:

शॉवर अक्सर वह जगह है जहां आपका मन स्वतंत्र रूप से घूमता है। शॉवर में गाना रचनात्मकता को उत्तेजित कर सकता है और आपको नए विचारों के साथ आने में मदद कर सकता है। यह विचार-मंथन करने, समस्याओं को हल करने या अपनी कल्पना को उड़ान देने का एक अच्छा समय है।

5 . एक स्वस्थ आदत:

शॉवर में गाना अपनी दिनचर्या में शामिल करने की एक आसान आदत है। इसके लिए किसी विशेष उपकरण या तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे यह आपके मूड को नियमित रूप से बेहतर बनाने का एक सुलभ तरीका बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now