Create

कैंसर से रोकथाम के लिए अपनाएं ये 10 बचाव

कैंसर से रोकथाम के लिए अपनाएं ये 10 बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कैंसर से रोकथाम के लिए अपनाएं ये 10 बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आज के समय में कैंसर (cancer) जैसी जानलेवा बीमारी पहले से अधिक सुनने को मिलती है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है, चाहे वे बच्चे हों या बड़े। यह कई प्रकार का हो सकता है। ऐसे में हम कैंसर से बचाव के लिए जानकारी लाए हैं, जिनका पालन करके आप अपना ध्यान रख सकते हैं। यह लेख आपको कैंसर से रोकथाम के लिए 10 बचाव (10 tips to prevent cancer) बताने जा रहा है।

कैंसर से रोकथाम के लिए अपनाएं ये 10 बचाव - Cancer Se Roktham Ke Liye Apnayein Ye Bachav In Hindi

1. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly)

शारीरिक गतिविधि को कोलन कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है। व्यायाम एक महिला के स्तन और संभवतः प्रजनन (reproductive) कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए प्रतीत होता है। यदि आप अपना वजन कम नहीं करते हैं तो भी व्यायाम आपकी रक्षा करने में मदद करेगा।

2. खाने का सेवन ठीक से करें (Eat properly)

सैचुरेटेड फैट और रेड मीट का सेवन कम करें, जिससे कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के अधिक आक्रामक रूप का खतरा बढ़ सकता है। फलों, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं।

3. वजन नियंत्रित रखें (Keep weight under control)

मोटापे से कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको पतला होना है, तो कम कैलोरी लें, व्यायाम के साथ अधिक कैलोरी बर्न करें और कैलोरी काउंट पर नज़र रखें।

4. तंबाकू से बचें (Avoid tobacco)

अपने सभी रूपों में तंबाकू से बचें, जिसमें सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आना भी शामिल है। आपको यह समझने के लिए किसी रिसर्च की आवश्यकता नहीं है कि आप अपनी और अपने परिवार की रक्षा करने का प्रयास कैसे कर सकते हैं।

5. शराब पीने से बचें (Avoid drinking alcohol)

यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो अपने आप को एक दिन में औसतन एक पेय तक सीमित रखें। अत्यधिक शराब से मुंह, वॉइस बॉक्स (थ्रोट का क्षेत्र), एसोफैगस (food pipe), लिवर और कोलन के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यह एक महिला के स्तन कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है।

6. विकिरण के अनावश्यक संपर्क से बचें (Avoid exposure to radiation)

मेडिकल इमेजिंग अध्ययन तभी प्राप्त करें जब आपको उनकी आवश्यकता हो। आवासीय रेडॉन के लिए अपने घर की जाँच करें, जिससे फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सूरज की रोशनी में UV विकिरण से खुद को बचाएं, जिससे मेलेनोमा (melanomas) और अन्य त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन हाई-वोल्टेज बिजली लाइनों से विद्युत चुम्बकीय विकिरण या माइक्रोवेव और सेल फोन से रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण के बारे में चिंता न करें। इनसे कैंसर नहीं होता है।

7. इस्तेमाल की गई सुइयों से बचें (Avoid used needles)

उन संक्रमणों से बचें जो कैंसर में योगदान करते हैं, जिनमें हेपेटाइटिस वायरस, HIV और मानव पेपिलोमावायरस (papillomavirus) शामिल हैं। कई कैंसर दूषित सुइयों के माध्यम से संचरित होते हैं।

8. अच्छी नींद को प्राथमिकता बनाएं (Make good sleep your priority)

नींद को कैंसर से जोड़ने वाले सबूत मजबूत नहीं हैं। लेकिन खराब और अपर्याप्त नींद का संबंध वजन बढ़ने से है, जो कि कैंसर का जोखिम कारक है। अच्छी नींद से ही शरीर खुद को रिपेयर कर पाता है।

9. पर्याप्त विटामिन D प्राप्त करें (vitamin D)

कई विशेषज्ञ अब एक दिन में 800 से 1,000 IU की सलाह देते हैं। विटामिन D प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और अन्य विकृतियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

10. औद्योगिक और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचें (Avoid exposure to industrial and environmental toxins)

एस्बेस्टस फाइबर (asbestos fibers), बेंजीन (benzene), एरोमैटिक एमाइन (aromatic amines) और पॉलीक्लोरीनेटेड बाइफिनाइल (PCBs) जैसे औद्योगिक और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...