सर्दियों में सूपरफूड है गाजर, जाने इसके फायदे

सर्दियों में सूपरफूड है गाजर, जाने इसके फायदे (sportskeeda Hindi)
सर्दियों में सूपरफूड है गाजर, जाने इसके फायदे (sportskeeda Hindi)

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में तरह-तरह की सब्जियां मिलने लग जाती हैं। अक्सर लोगों को सर्दी के मौसम में गाजर का इंतजार होता है। गाजर (Carrot) को सर्दियों का सुपरफूड (superfood) भी कहा जाता है। गाजर खाने स्वादिष्ट तो लगती ही है। लेकिन, इसमें कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बता दें, गाजर में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, प्रोटीन, विटामिन A, विटामिन K, विटामिन C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स एक साथ पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं गाजर से क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

सर्दियों में सूपरफूड है गाजर, जाने इसके फायदे : Carrot Called Superfood In Winter, know Its 4 Benefits In Hindi

आंखों के लिए फायदेमंद -

क्या आप लोग जानते हैं कि गाजर में बीटा-कैरोटीन (beta carotene) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों (Eyes) के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। बीटा- कैरोटीन शरीर में जाने के बाद विटामिन A में बदल जाता है। इसके साथ ही बीटा- कैरोटीन तेज धूप से आखों को नुकसान होने से बचाने में मदद करती है। इसी के साथ मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। पीली गाजर (Carrot) में ल्यूटिन (lutein) पाया जाता है।

कैंसर के जोखिम को कम करता है -

अगर कोई व्यक्ति गाजर (Carrot) का लगातार सेवन करता है, तो इससे कैंसर की संभावना कम हो जाती है। गाजर में पाए जाने एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ने में काफी मदद करता हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गोजर में दो मुख्य तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। पहला कैरोटीनॉयड (carotenoids) और एंथोसायनिन (anthocyanins) पाया जाता हैं और कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट मुख्य भूमिका निभाते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद -

गाजर (Carrot) का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाली एंटीऑक्सिडेंट शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। क्योंकि लाल गाजर में लाइकोपीन (lycopene) भी होता है, जो हृदय रोग को रोकता है। इसी के साथ गाजर में पाए जाने वाला पोटेशियम (potassium) ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है। तो वहीं, गाजर में मौजूद फाइबर (Fiber) वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है -

बीमारियों से बचने के लिए व्यक्ति का इम्यून सिस्टम (immune system) का मजबूत होना बेहद जरूरी है क्योंकि ये शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। गाजर (Carrot) में मौजूद विटामिन C शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत और बचाता हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan