अरंडी का तेल के फायदे

अरंडी का तेल के फायदे (sportskeeda Hindi)
अरंडी का तेल के फायदे (sportskeeda Hindi)

अरंडी का तेल का उपयोग अक्सर लोग त्वचा और बालों के लिए करते हैं। बता दें, अरंडी का तेल एक खास प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल अनेक स्वास्थ्यवर्धक समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। अरंडी का तेल (Castor Oil) काफी चिकनाई वाला होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल एक नेचुरल लैक्सेटिव के रूप में भी किया जाता है। वहीं, सोने से पहले पलकों और आंख के आसपास इस्तेमाल करने से आंख की एलर्जी से हिफाजत करता है। तो चलिए जानते हैं अरंडी के तेल से होने वाले फायदों के बारे में।

youtube-cover

अरण्डी का तेल के फायदे : Castor Oil Benefits In Hindi

घाव को भरने के लिए -

अगर किसी को चोट लगी है तो उसके घाव को भरने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग अच्छा होता है। बता दें, अरंडी के तेल (Castor Oil) में खास लैक्सेटिव तत्व पाए जाते हैं, जो घाव के आस-पास के हिस्सों को नम बनाने की कोशिश करते हैं।

सूजन व लालिमा को कम करने के लिए -

अरंडी के तेल (Castor Oil) में खास प्रकार के एंटी इंफ्लेमेटरी anti inflammatory तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर किसी के शरीर पर सूजन आ रखी है तो इसे दूर करने के लिए अरंडी के तेल से मालिश कर लें।

त्वचा के लिए -

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा देखने में अच्छी लगे। ऐसे में अरंडी के तेल (Castor Oil) में मौजूद कई ऐसे खास तत्व हैं, त्वचा के लिए एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। इसके साथ ही इसे लोशन, क्लीन्ज़र या अन्य किसी मेकअप के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अरंडी के तेल से पोषित त्वचा नरम व जवां भी रहती है।

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की परेशानी हो रही है तो इसे दूर करने के लिए अरंडी का तेल मदद कर सकता है। अरंडी के तेल (Castor Oil) का सेवन पुरानी से पुरानी कब्ज (Acidity) को ठीक कर सकता है। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि अरंडी के तेल का प्रभाव हर व्यक्ति की शारीरिक तासीर के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan