पेट में जलन के कारण और आसान घरेलू उपाय

पेट में जलन के कारण और आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट में जलन के कारण और आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हार्टबर्न (Heartburn), जिसे एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित होता है, जिससे छाती या गले में जलन होती है। यह स्थिति विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है और असहज और दर्दनाक भी हो सकती है। हालांकि, कई घरेलू उपचार हैं जो हार्टबर्न के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

पेट में जलन के कारण और आसान घरेलू उपाय - Causes And Home Remedies For Heartburn In Hindi

यहाँ हार्टबर्न के कुछ सामान्य कारण और कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:-

1. अधिक खाना (Overeating): ज्यादा खाना खाने या ज्यादा खाने से पेट में अधिक एसिड पैदा हो सकता है, जिससे सीने में जलन हो सकती है। लक्षणों को कम करने के लिए, पूरे दिन छोटे, अधिक बार भोजन करने का प्रयास करें।

2. कुछ खाद्य पदार्थ (Certain foods): कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे कि कैफीन, चॉकलेट, साइट्रस फल और मसालेदार भोजन, नाराज़गी को ट्रिगर कर सकते हैं। इन ट्रिगर खाद्य पदार्थों की पहचान करने और उनसे बचने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. धूम्रपान (Smoking): सिगरेट में निकोटीन पेट और अन्नप्रणाली को अलग करने वाली मांसपेशियों को आराम दे सकता है, जिससे एसिड को अन्नप्रणाली में वापस प्रवाहित किया जा सकता है। धूम्रपान छोड़ने से नाराज़गी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. दवाएं (Medications): कुछ दवाएं, जैसे गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) और कुछ एंटीड्रिप्रेसेंट, दिल की धड़कन पैदा कर सकती हैं। यदि आपको संदेह है कि आपकी दवा हार्टबर्न पैदा कर रही है, तो अपने चिकित्सक से एक अलग दवा पर स्विच करने या खुराक को समायोजित करने के बारे में बात करें।

कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Heartburn):-

च्युइंग गम (Chewing gum): च्युइंग गम लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, जो पेट के एसिड को बेअसर कर सकता है।

ठंडा दूध (Cold Milk): एक गिलास ठंडा दूध पीने से पेट को कोट करने में मदद मिल सकती है और हार्टबर्न से जुड़ी जलन कम हो सकती है।

बेकिंग सोडा (Baking soda): एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेट के एसिड को बेअसर करने और हार्टबर्न के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

अदरक (Ginger): अदरक का सेवन सूजन को कम क रने और पाचन क्रिया को शांत करने में मदद कर सकता है।

ऊंचे स्थान पर सोएं (Sleep in an elevated position): सोते समय अपने सिर और कंधों को ऊपर उठाकर रखने से एसिड के अन्नप्रणाली में वापस बहने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

हालांकि हार्टबर्न असुविधाजनक और दर्दनाक भी हो सकती है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या गंभीर हैं, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों को रद्द करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, ज़्यादा खाने, कुछ खाद्य पदार्थों, धूम्रपान और कुछ दवाओं के कारण सीने में जलन हो सकती है। कुछ घरेलू उपचार जैसे च्युइंग गम, ठंडा दूध पीना, बेकिंग सोडा, अदरक, और ऊंचे स्थान पर सोना लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या गंभीर हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment