एड़ी में दर्द होने के कारण और घरेलू उपचार

एड़ी में दर्द होने के कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एड़ी में दर्द होने के कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एड़ी का दर्द एक आम समस्या है जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। यह कई प्रकार के कारकों के कारण हो सकता है, खराब फिटिंग के जूते पहनने से लेकर प्लांटर फैस्कीटिस या एच्लीस टेंडिनाइटिस जैसी गंभीर स्थितियाँ। सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो एड़ी के दर्द को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

youtube-cover

एड़ी में दर्द होने के कारण और घरेलू उपचार (Causes And Home Remedies For Heel Pain In Hindi)

एड़ी के दर्द के कारण (Causes of Heel Pain)

1. प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fasciitis): यह एड़ी के दर्द का एक सामान्य कारण है और तब होता है जब प्लांटर फेशिया, पैर के तल के साथ चलने वाला ऊतक सूजन हो जाता है। यह अति प्रयोग या अनुचित जूते के कारण हो सकता है।

2. एच्लीस टेंडिनिटिस (Achilles Tendinitis): यह एड़ी के दर्द का एक और सामान्य कारण है और तब होता है जब एड़ी की हड्डी को बछड़े की मांसपेशियों से जोड़ने वाले एच्लीस टेंडन में सूजन हो जाती है। यह अति प्रयोग या चोट के कारण हो सकता है।

3. हील स्पर्स (Heel Spurs): हील स्पर्स एक बोनी ग्रोथ है जो हील बोन पर विकसित होती है। यह एड़ी की हड्डी पर तल के प्रावरणी के दोहरावदार तनाव के कारण हो सकता है।

4. खराब फिटिंग वाले जूते (Poorly fitting shoes): ऐसे जूते जो बहुत टाइट हैं या पर्याप्त सपोर्ट नहीं देते हैं, एड़ी में दर्द का कारण बन सकते हैं। यह विशेष रूप से ऊँची एड़ी के जूते या अपर्याप्त आर्क समर्थन वाले जूते के लिए सच है।

एड़ी के दर्द के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Heel Pain)

1. आराम करें (Relax): अगर आपको एड़ी में दर्द है, तो जितना हो सके अपने पैर को आराम देना जरूरी है। ऐसी गतिविधियों से बचें जो एड़ी पर दबाव डालती हैं, जैसे दौड़ना या कूदना।

2. बर्फ (Ice): एड़ी पर बर्फ लगाने से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। एक ठंडे पैक या बर्फ के बैग को तौलिये में लपेट कर एड़ी पर एक बार में 15-20 मिनट के लिए रखें।

3. स्ट्रेचिंग (Stretching): स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज प्लांटर फेशिआइटिस या एच्लीस टेंडिनिटिस के कारण होने वाले एड़ी के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कदम पर खड़े होकर और अपनी एड़ी को किनारे से नीचे करके अपने बछड़े की मांसपेशियों और तल के प्रावरणी को खींचने की कोशिश करें।

4. मालिश (Massage): एड़ी की मालिश करने से दर्द कम करने और हीलिंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। एड़ी पर कोमल दबाव डालने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें, या मसाज बॉल या फोम रोलर का उपयोग करें।

5. उचित जूते (Proper shoes): सुनिश्चित करें कि आप ऐसे जूते पहन रहे हैं जो ठीक से फिट हों और पर्याप्त सहायता प्रदान करें। अच्छे आर्क सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूतों की तलाश करें।

6. ऑर्थोटिक आवेषण (Orthotic inserts): अतिरिक्त समर्थन और कुशनिंग प्रदान करने के लिए ऑर्थोटिक आवेषण आपके जूते के अंदर रखे जा सकते हैं। इन्हें पोडियाट्रिस्ट द्वारा ओवर-द-काउंटर या कस्टम-मेड खरीदा जा सकता है।

7. एप्सम सॉल्ट सोक (Epsom Salt Soak): एप्सम सॉल्ट के साथ अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोने से सूजन कम करने और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी के एक बेसिन में 1/2 कप एप्सम सॉल्ट डालें और अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें।

अंत में, एड़ी का दर्द कई कारणों से हो सकता है, लेकिन कई घरेलू उपचार हैं जो इसे कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। आराम, बर्फ, स्ट्रेचिंग, मालिश, उचित जूते, ऑर्थोटिक आवेषण, और एप्सम सॉल्ट सोक्स सभी सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपकी एड़ी में दर्द बना रहता है, तो अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थितियों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now