हड्डी बढ़ने के कारण और उपाय

हड्डी बढ़ने के कारण और उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हड्डी बढ़ने के कारण और उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बोन स्पर्स, जिसे ऑस्टियोफाइट्स के रूप में भी जाना जाता है, हड्डियों के किनारों पर विकसित होने वाली हड्डी की वृद्धि होती है। वे अक्सर जोड़ों में होते हैं और दर्दनाक हो सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं। जबकि बोन स्पर्स शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकते हैं, वे आमतौर पर रीढ़, घुटनों, कूल्हों और पैरों में होते हैं। हड्डी के स्पर्स के कुछ कारण और उपचार यहां दिए गए हैं।

हड्डी बढ़ने के कारण और उपाय (Causes And Remedies For Bone Spurs In Hindi)

कारण (Causes Of Bone Spurs):-

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis): ऑस्टियोआर्थराइटिस एक अपक्षयी संयुक्त रोग है जो प्रभावित जोड़ों में हड्डी के स्पर्स को विकसित कर सकता है।

बुढ़ापा (Aging): जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे जोड़ों में उपास्थि घिस जाती है, जिससे हड्डियों में खिंचाव पैदा हो सकता है।

चोट (Injury): एक संयुक्त आघात से प्रभावित क्षेत्र में हड्डी का फैलाव हो सकता है।

खराब पोस्चर (Poor posture): खराब पोस्चर जोड़ों पर असामान्य तनाव पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियों में खिंचाव पैदा हो सकता है।

उपाय (Remedies To Bone Spurs):-

व्यायाम (Exercise): नियमित व्यायाम जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और हड्डी के स्पर्स के गठन को रोकने में मदद कर सकता है। व्यायाम भी मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे हड्डी के स्पर्स बनने का खतरा कम हो सकता है।

गर्म और ठंडी चिकित्सा (Hot and cold therapy): गर्म और ठंडी चिकित्सा हड्डी के स्पर्स से जुड़े दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकती है। प्रभावित क्षेत्र पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जबकि गर्म सेक रक्त प्रवाह को बढ़ाने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

दवाएं (Medications): ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, जैसे एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन, हड्डी के स्पर्स से जुड़े दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, दर्द और सूजन को प्रबंधित करने के लिए नुस्खे वाली दवाएं आवश्यक हो सकती हैं।

सर्जरी (Surgery): गंभीर मामलों में, हड्डी के स्पर को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यह आमतौर पर केवल तभी अनुशंसित किया जाता है जब अन्य उपचार असफल रहे हों और हड्डी की गति महत्वपूर्ण दर्द और परेशानी पैदा कर रही हो।

अंत में, बोन स्पर्स बोनी ग्रोथ हैं जो हड्डियों के किनारों पर विकसित हो सकते हैं और दर्दनाक हो सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस, बुढ़ापा, चोट, और खराब मुद्रा हड्डी के स्पर्स के कुछ सामान्य कारण हैं। नियमित व्यायाम, गर्म और ठंडी चिकित्सा, दवाएं और सर्जरी कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका उपयोग हड्डी के स्पर्स से जुड़े दर्द और सूजन को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप अपने जोड़ों में दर्द या परेशानी का अनुभव कर रहे हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और आपके लिए सही उपचार योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now