सिर में फुंसी होने के कारण और उपाय  

सिर में फुंसी होने के कारण और उपाय
सिर में फुंसी होने के कारण और उपाय

सिर में फुंसी होना एक नार्मल बात है और ये कई लोगों को हो जाती है। इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। जिसे जानना और उसका उपाय करना बहुत जरूरी होता है। अगर समय रहते इसका उपाय नहीं किया जाए, तो ये परेशानी का कारण बन सकता है। कई लोगों को ये फुंसियां होती हैं, लेकिन उसके कारण उन्हें नहीं पता होता और न इसको ठीक करने के उपाय। आज आपको इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप इसको ठीक कर सकते हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं सिर में फुंसी होने के कारण।

youtube-cover

सिर में फुंसी होने के कारण, जानें Know the causes of pimples on the head in hindi

सिर में गंदगी - अगर आपके सिर में गंदगी हो रही है। तो सिर में फुंसी हो सकती है। ये एक बहुत बड़ा कारण है, फुंसी होने का। लोग अक्सर कई दिनों तक सिर की सफाई नहीं करते हैं, जिसके चलते सिर में गंदगी होने लगती है। ये गंदगी फुंसियों का कारण बनने लगती हैं।

रोम छिद्रों का बंद होना - अगर आपके सिर के ऊपरी हिस्से वाली त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, तो ऐसे में फुंसी होना बहुत आम बात है। इसके लिए समय समय पर अपने बालों को साफ करते रहना चाहिए। आप घर पर बालों में स्पा भी कर सकते हैं। इससे सिर की मरी हुई चमड़ी साफ जाती है। जिससे रोम छिद्र खुलते हैं।

तेल भी है एक कारण - अगर आप रोजाना बालों में तेल लगाते हैं, तो हो सकता है इसके कारण भी आपके सिर के रोम छिद्र बंद हो जाएं। इसलिए फुंसियों से बचने के लिए हफ्ते में दो दिन ही तेल का उपयोग करें और समय समय पर बालों को साफ करते रहें।

सिर में फुंसी से बचने के उपाय Ways to avoid pimples on head

सिर में फुंसी होना बहुत ही आम बात है, ये तो सभी जानते ही हैं, लेकिन अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो हमेशा अपने सिर को साफ रखें। गंदगी के कारण सिर में फुंसियां होती हैं। यही नहीं अगर आपका पेट खराब रहे, तो भी इससे आपके सिर में फुंसी हो सकती है। इसलिए पेट का साफ रहना भी बहुत अधिक आवश्यक होता है। इसके अलावा अगर आपके सिर में मवाद वाली फुंसी हो रही है, तो आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki