गर्दन पर मस्से होने के कारण और उपचार

गर्दन पर मस्से होने के कारण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्दन पर मस्से होने के कारण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्दन पर मस्से आमतौर पर ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) के कारण होते हैं। वायरस त्वचा की ऊपरी परत को संक्रमित करता है, जिससे छोटी, उभरी हुई वृद्धि विकसित होती है जो मांस के रंग की, सफेद, गुलाबी या भूरे रंग की हो सकती है। यहां गर्दन पर मस्सों के कारणों और उपचार के बारे में कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं:-

गर्दन पर मस्से होने के कारण और उपचार (Causes and treatment of warts on neck in hindi)

कारण:-

एचपीवी संक्रमण: गर्दन पर मस्सों का सबसे आम कारण एचपीवी है। एचपीवी के विभिन्न प्रकार विभिन्न प्रकार के मस्से पैदा कर सकते हैं, जिनमें गर्दन पर दिखाई देने वाले मस्से भी शामिल हैं।

सीधा संपर्क: मस्से संक्रामक होते हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के सीधे संपर्क से या वायरस से दूषित सतहों को छूने से फैल सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली: कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति एचपीवी संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जिससे उनमें मस्से विकसित होने का खतरा होता है।

इलाज:-

ओवर-द-काउंटर उपचार: सैलिसिलिक एसिड या ओवर-द-काउंटर मस्सा रिमूवर जैसे सामयिक उपचार मस्से को धीरे-धीरे खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इन उपचारों के परिणाम दिखने में आमतौर पर कई सप्ताह लग जाते हैं।

क्रायोथेरेपी: डॉक्टर मस्से को जमने के लिए तरल नाइट्रोजन का उपयोग कर सकता है, जिससे वह गिर जाता है। एकाधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है।

इलेक्ट्रोसर्जरी: इसमें मस्से को जलाने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करना शामिल है। यह आमतौर पर स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत किया जाता है।

प्रिस्क्रिप्शन दवाएं: कुछ मामलों में, डॉक्टर लगातार मस्सों के इलाज के लिए मजबूत दवाएं या क्रीम लिख सकते हैं।

सर्जिकल निष्कासन: बड़े या जिद्दी मस्सों के लिए, सर्जिकल छांटना आवश्यक हो सकता है। इसमें स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत मस्से को काटना शामिल है।

निवारक उपाय:-

अच्छी स्वच्छता: नियमित रूप से हाथ धोने और मस्सों को छूने से बचने से उन्हें फैलने से रोका जा सकता है।

व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें: मस्से वाले किसी व्यक्ति के साथ तौलिये या रेजर जैसी वस्तुओं को साझा करने से वायरस फैल सकता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना: स्वस्थ आहार, व्यायाम और पर्याप्त नींद के माध्यम से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने से एचपीवी संक्रमण की संभावना कम हो सकती है।

उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि मस्से दर्दनाक हैं, तेजी से फैल रहे हैं, या यदि घरेलू उपचार अप्रभावी हैं। वे मस्सों के प्रकार और गंभीरता के आधार पर सबसे उपयुक्त उपचार सुझा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar