Create

हृदय रोग ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है सीने में दर्द-Causes Of Chest Pain

हृदय रोग ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है सीने में दर्द(फोटो-Sportskeeda hindi)
हृदय रोग ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है सीने में दर्द(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से हृदय रोगों (Heart diseases) का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसलिए सीने में दर्द (Chest Pain) की शिकायत होते ही लोग परेशान हो जाते हैं, क्योंकि सीने में दर्द हार्ट अटैक और हृदय रोगों की ओर संकेत देता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि सीने में होने वाला दर्द हृदय रोग का ही हो, सीने में दर्द की कई और वजह भी हो सकती है। पर सीने में दर्द होने पर कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं सीने में दर्द की क्या-क्या वजह हो सकती है।

हृदय रोग ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है सीने में दर्द (Causes Of Chest Pain In Hindi)

एसिडिटी की वजह से

आजकल की अनियमित जीवनशैली की वजह से एसिडिटी (Acidity) की समस्या बढ़ती जा रही है। इसलिए सीने में दर्द का कारण एसिडिटी भी हो सकता है। एसिडिटी की वजह से खट्टी डकारें आती है, साथ ही सीने में हल्का हल्का दर्द भी महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर से जब गैस बाहर निकल नहीं पाती है, तो यह शरीर में चारों तरफ घूमने लगती है। गैस की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है।

फेफड़ों में सूजन की वजह से

फेफड़े (Lungs) की परत में सूजन बढ़ने की वजह से भी सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है। वहीं, अगर किसी को सर्दी-खांसी की बीमारी है, तो यह दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

एनीमिया की शिकायत होने पर

एनीमिया (Anemia) यानि शरीर में खून की कमी की वजह से भी सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है। क्योंकि खून की कमी होने की वजह से शरीर के सभी अंगों तक सही तरह से ब्लड नहीं पहुंच पाता है। जिसकी वजह से सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है।

मांसपेशियों में सूजन की वजह से

पसलियों के आसपास की मांसपेशियों में सूजन (muscle swelling) की वजह से भी सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए सीने में दर्द होने पर तुरंत जांच करा लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment