Create
Notifications

जबड़े में दर्द के ये हो सकते हैं कारण- Jaw Pain Ke Ye Ho Sakte Hai Kaaran

जबड़े में दर्द के ये हो सकते हैं कारण(फोटो-Sportskeeda hindi)
जबड़े में दर्द के ये हो सकते हैं कारण(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

जबड़े में दर्द (Jaw pain) होने की वजह से कड़ी चीजों को खाने या चबाने में काफी दर्द होता है। जबड़े में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। बता दें कि जबड़े के दोनों तरफ दो टेम्पोरोमैंडिबुलर (Temporomandibular) जोड़ होते हैं, ये जोड़ जबड़े की हड्डी को खोपड़ी के साथ जोड़ने का काम करती है। टीएमजे की सहायता से ही आप अपना मुहं खोल और बंद कर सकते हैं। वहीं, टीएमजे में होने वाली दिक्कतों के कारण ही जबड़ों की मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होती है। लेकिन कई बाद टाइट जॉ की वजह से भी जबड़े में दर्द हो सकते है। जानिए जबड़े में दर्द के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

जबड़े में दर्द के ये हो सकते हैं कारण (Jaw Pain Ke Ye Ho Sakte Hai Kaaran In Hindi)

तनाव की वजह से

तनाव या स्ट्रेस (Stress) अधिक लेने की वजह से भी जबड़े में दर्द की शिकायत हो सकती है। क्योंकि स्ट्रेस लेने की वजह जबड़ों में जकड़न हो जाती है, जिसकी वजह से जबड़े में दर्द की समस्या हो जाती है।

दांत सड़ जाने की वजह से

दांत सड़ जाना (Cavity) या जबड़े की हड्ड़ी में संक्रमण हो जाने की वजह से भी जबड़े में दर्द की शिकायत हो सकती है।

दांत पीसने के कारण

दांत पीसने (teeth grinding) के कारण भी जबड़े में दर्द की शिकायत हो सकती है। क्योंकि दांत पीसने के कारण मसूड़ों की मांसपेशियां ढीली हो जाती है। जिसकी वजह से जबड़ों की मांसपेशियों में खिंचाव हो जाता है।

दांत निकलने की वजह से

दांत निकलने की वजह से भी जबड़े में दर्द की शिकायत हो सकती है। क्योंकि दांत निकलते समय जबड़ों में दर्द और आसपास की मांसपेशियों में तनाव हो सकता है।

कनपटी की हड्डी में दिक्कत की वजह से

कनपटी को नीचे वाले जबड़े से जोड़ने वाली हड्डी में दिक्कत आ जाने से भी जबड़े में दर्द की शिकायत हो सकती है।

माइग्रेन की वजह से

माइग्रेन (Migraine) की वजह से भी कभी-कभी जबड़े में दर्द की शिकायत हो जाती है। क्योंकि माइग्रेन सिर के आस-पास के हिस्सों को भी प्रभावित करता है। इसलिए जबड़े और कान में भी दर्द महसूस हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now