सेलिब्रिटी डायटीशियन Rujuta diwekar की स्पेशल वेट लॉस डाइट प्लान, जानिए कैसे अपनाएं

सेलिब्रिटी डायटीशियन Rujuta diwekar की स्पेशल वेट लॉस डाइट प्लान, जानिए कैसे अपनाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेलिब्रिटी डायटीशियन Rujuta diwekar की स्पेशल वेट लॉस डाइट प्लान, जानिए कैसे अपनाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रुजुता दिवेकर, एक प्रमुख सेलिब्रिटी डाइटिशियन, ने अपने अद्वितीय वजन घटाने के डाइट प्लान के माध्यम से कई लोगों की मदद की है। वह व्यक्तिगत आवश्यकताओं और जीवनशैली के हिसाब से डाइट प्लान तैयार करती हैं। यदि आप भी उनकी सलाह पर वजन घटाने का प्रयास करना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:-

youtube-cover

सेलिब्रिटी डायटीशियन Rujuta diwekar की स्पेशल वेट लॉस डाइट प्लान, जानिए कैसे अपनाएं (Celebrity dietitian Rujuta Diwekar's special weight loss diet plan in hindi)

स्थानीय और मौसमी खाद्य पदार्थों को समझें: रुजुता आपको स्थानीय, मौसमी खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि वे ताज़ा, अधिक पौष्टिक और आपके शरीर के लिए बेहतर होते हैं। अपने क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, अनाज और दालों को शामिल करें।

नियमित भोजन का समय: तीन मुख्य भोजन और दो नाश्ते के साथ लगातार खाने का कार्यक्रम बनाए रखें। भोजन छोड़ने से बचें, क्योंकि इससे दिन में बाद में अधिक खाने का खतरा हो सकता है।

संतुलित भोजन: प्रत्येक भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का संतुलन शामिल होना चाहिए। यह संतुलन बेहतर पाचन और पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है।

माइंडफुल ईटिंग: आप जो खाते हैं उस पर ध्यान दें और धीरे-धीरे खाएं। अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने और स्वाद का स्वाद लेने से पाचन बेहतर होता है और अधिक खाने से बचाव होता है।

प्रोटीन शामिल करें: प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दाल, फलियां, डेयरी और लीन मीट मांसपेशियों के रखरखाव और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। वे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास भी दिलाते हैं।

स्वस्थ वसा: नट्स, बीज, एवोकाडो और जैतून और नारियल तेल जैसे तेलों में पाए जाने वाले अच्छे वसा से दूर न रहें। ये वसा विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कम करें: चीनी युक्त पेय पदार्थ, मिठाइयाँ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। ये चीजें वजन बढ़ा सकती हैं और इनमें आमतौर पर पोषक तत्व कम होते हैं।

जलयोजन: पूरे दिन खूब पानी पियें। कभी-कभी, हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे अनावश्यक स्नैक्स खाने की आदत पड़ जाती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें: अपने फिटनेस आहार में हृदय संबंधी व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण और लचीलेपन की दिनचर्या का मिश्रण शामिल करें। रुजुता स्थायी वजन घटाने और समग्र कल्याण के लिए व्यायाम के महत्व पर जोर देती हैं।

भाग नियंत्रण: भाग के आकार का ध्यान रखें। यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो स्वस्थ खाद्य पदार्थ भी वजन बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं। भाग नियंत्रण में सहायता के लिए छोटी प्लेटों का उपयोग करें।

भारतीय मसाले शामिल करें: भारतीय मसाले न केवल स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। वे पाचन और चयापचय में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हल्दी अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती है।

सांस्कृतिक भोजन: अपनी संस्कृति के पारंपरिक व्यंजनों और व्यंजनों को शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ अक्सर प्रसंस्कृत, विदेशी विकल्पों की तुलना में अधिक स्वास्थ्यप्रद और अधिक संतुष्टिदायक होते हैं।

पहले से भोजन की योजना बनाएं: समय की कमी या भूख की पीड़ा के कारण अस्वास्थ्यकर भोजन चुनने से बचने के लिए अपने भोजन की योजना पहले से बनाएं।

अच्छे से नींद लें: सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिले। खराब नींद से वजन बढ़ सकता है और मेटाबॉलिज्म बाधित हो सकता है।

तनाव प्रबंधन: तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजें, जैसे ध्यान, योग या शौक के माध्यम से। तनाव के कारण भावनात्मक भोजन और वजन बढ़ सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now