Create

चकत्ते का घरेलू इलाज : Chaktte Ka Gharelu Ilaj

चकत्ते का घरेलू इलाज (फोटो - fitindia)
चकत्ते का घरेलू इलाज (फोटो - fitindia)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आजकल लोगों में त्वचा से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही है। इसके लिए हमारा खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण जिम्मेदार हो सकता है। इसके अलावा, कई लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, जिस कारण उन्हें स्किन समस्या हो सकती है। त्वचा से जुड़ी ऐसी ही एक समस्या चकत्ते की है। जब किसी की त्वचा पर चकत्ते हो जाते हैं, तो उस हिस्से में जलन-खुजली, लाल निशान, दर्द और सूजन होने लगती है। जानते हैं चकत्ते का घरेलू इलाज।

त्वचा पर चकत्ते के प्रकार – Types of Skin Rashes in Hindi

1 . नॉन इन्फेक्शन (गैर-संक्रामक)

2 . इन्फेक्शन (संक्रामक)

त्वचा पर चकत्ते के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies for Skin Rashes in Hindi

टी ट्री ऑयल - टी ट्री ऑयल का उपयोग कर त्वचा को कई तरह से लाभ हो सकता है। यह तेल फोड़े, मुंहासों, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, फफोले, जलन, सूजन, चकत्ते और सनबर्न से राहत दिला सकता है। इसके लिए इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सहायक हो सकते हैं।

सेब का सिरका - अक्सर कई बार इंफेक्शन की वजह से भी चकत्ते हो जाते हैं। ऐसे में सेब का सिरका चकत्ते की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। सेब का सिरका इन्फेक्शन को दूर करने और घाव होने से बचाने में मदद कर सकता है। इसके लिए इसमें पाया जाने वाला एंटी माइक्रोबियल गुण सहायक हो सकता है। इससे त्वचा पर चकत्ते का इलाज कुछ हद तक किया जा सकता है।

नारियल तेल - नारियल तेल के इस्तेमाल से कई त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटा जा सकता है। इनमें एक्जिमा और सोरायसिस मुख्य है। इस तेल को त्वचा पर मॉइस्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, एक्जिमा और सोरायसिस के कारण त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि नारियल तेल चकत्तों से छुटकारा दिला सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...