Create
Notifications

चमेली के पत्ते के 5 फायदे : Jasmine Leaves Benefits

चमेली के पत्ते के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चमेली के पत्ते के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

चमेली (Jasmine) अपनी खुशबू के कारण मशहूर है व चमेली के फूल और जड़ की विशेषता सबने सुनी है, लेकिन क्या आप चमेली के पत्तें (Jasmine Leaves) से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? यह कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को ठीक कर करने व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने की क्षमता रखते हैं। अब तक आपने चमेली के औषधीय गुणों के बारे में सुना होगा लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसकी पत्तियों के भी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं :-

चमेली के पत्ते के 5 फायदे : Jasmine Leaves Benefits In Hindi

1. मुंह के छालों में आराम देता है (For Mouth Ulcers)

चमेली के पत्तों को 50 ग्राम की मात्रा में लेकर काढ़ा बनाकर उसके गरारे करने से मुंह के छालों में लाभ मिलता है। चमेली के पत्तों को चबाने मात्र से मुंह के छाले चले जाते हैं।

2. कान दर्द में चमेली के पत्ते के फायदे (To Cure Ear Pain)

चमेली के पत्तों को 20 ग्राम की मात्रा में लेकर 100 ग्राम तिल के तेल में पका कर एक-एक बूंद कान में डालने से कान का बहना और कान दर्द दोनों में ही लाभ मिलता है। इस तेल में एलोवेरा का रस मिलाकर एक एक बूंद कान में डालने से कान दर्द में लाभ मिलता है। चमेली के पत्तों को गोमूत्र में भिगोकर कान में डालने से कान दर्द में लाभ मिलता है।

3. पेट के कीड़ों के लिए (For Stomach Worms)

चमेली के 10 ग्राम पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन करने से पेट के कीड़े नष्ट होकर मल द्वारा बाहर निकल जाते हैं।

4. सिर दर्द के लिए (For Headaches)

चमेली के दो से तीन पत्तों को लेकर गूल रोगन के साथ पीसकर नाक में एक एक बूंद डालने से मस्तिष्क की पीड़ा में लाभ मिलता है और चमेली के पत्ते को पीस कर उसका लेप बनाकर माथे पे लगाने से सर दर्द में आराम मिलता है, यह नेचुरल नुस्खा आम तौर पर अपनाया जाता है।

5. पैरों की एड़ियां फटने पर (For Cracked Heels)

चमेली के पत्तों को पीसकर एड़ियों के घाव पर लगाने से फटी एड़ियों की शिकायत से आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now