Create

चंदन के फायदे और नुकसान-Chandan Ke Fayde Aur Nuksan

चंदन के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
चंदन के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

चंदन (Chandan) एक बेहद खूशबूदार लकड़ी होती हैं। इसका उपयोग स्किन और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। प्राचीन समय से ही चंदन का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है। चंदन की लकड़ी, पत्ते और पाउडर का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। साथ ही चंदन पाउडर के उपयोग से स्किन पर ग्लो भी आता है। लेकिन चंदन के कई फायदे होते हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जानिए चंदन के फायदे और नुकसान क्या-क्या है।

चंदन के फायदे और नुकसान (Chandan Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

चंदन के फायदे

पेट के लिए फायदेमंद

चंदन के पत्ते और लकड़ी दोनों को ही पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चंदन के पेड़ में एंटी-अल्सर गुण होते हैं। जो पेट की बीमारी अल्सर को ठीक करने में मदद करते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

चंदन के पाउडर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। अगर किसी को पिंपल्स, सूजन या त्वचा संबंधी कोई भी परेशानी है, तो उसे चंदन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए।

घाव भरते हैं

चंदन का इस्तेमाल हल्की-फुल्की चोट या घाव को भरने में भी किया जा सकता है। क्योंकि चंदन में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो चोट को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए चंदन पाउडर के लेप को चोट पर लगाना चाहिए।

मांसपेशियों का दर्द होता है ठीक

चंदन का तेल मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने में मददगार साबित होता है। अगर किसी को मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो, तो उसे चंदन के तेल से मालिश करनी चाहिए।

त्वचा पर नमी बनी रहती है

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी (Dry Skin) हो जाती है। लेकिन अगर आप चंदन के फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है।

चंदन के नुकसान

गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए सेवन

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चंदन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह उनको नुकसान पहुंचा सकता है।

उल्टी की हो सकती है शिकायत

चंदन का सेवन करने से उल्टी (Vomiting) की शिकायत हो सकती है। इसलिए चंदन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

किडनी के लिए हानिकारक

अगर किसी को किडनी स्टोन (Kidney Stone) की शिकायत है, तो उसे चंदन का सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
1 comment