Create
Notifications

ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए चंदन पाउडर का उपयोग : Uses Of Sandalwood Powder In Face Packs

ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए चंदन पाउडर का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए चंदन पाउडर का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

चंदन (Sandalwood) एक बड़ी ही खुशबूदार लकड़ी होती है, जिसका उपयोग स्वास्थ और सेहत के उपचार के रूप में भी किया जाने लगा है। यह हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाता है। हम में से कई महिलाएं चंदन के पावडर को अपनी खूबसूरती निखारने के लिये इस्तेमाल करती हैं। बाजार में आपको ढेर तरह के चंदन पावडर मिल जायेगा। चंदन पावडर (Sandalwood Powder) का इस्‍तेमाल न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है। आइये जानते हैं चंदन पावडर का प्रयोग चेहरे की कौन कौन सी समस्‍याओं को ठीक कर सकता है।

ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए चंदन पाउडर का उपयोग : Uses Of Sandalwood Powder In Face Packs In Hindi

1. चंदन और दूध का फेस पैक लगाएं (Sandalwood And Milk Face Pack)

मिल्क पाउडर को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें चंदन के तेल की कुछ बूंदें डाल दीजिए। एक समान पेस्ट बनाने के लिए आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। फिर मॉइस्चराइज़ कर लें। इष्टतम परिणामों के लिए सप्ताह में तीन बार इस फेस पैक का प्रयोग करें। आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करने के लिए चंदन, दूध और गुलाब जल मिलकर काम करेंगे। इससे त्वचा के रूखेपन के निशान पूरी तरह से दूर हो जाएंगे।

2. चंदन, नारियल और बादाम के तेल का फेस पैक लगाएं (Sandalwood, Coconut, And Almond Oil Face Pack)

चंदन के पाउडर को नारियल तेल और बादाम के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। आवश्यकतानुसार गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पैक को 15 से 20 मिनट तक बैठने दें और पानी से धो लें। नारियल और बादाम का तेल, जब चंदन के साथ मिलाया जाता है, तो त्वचा में नमी जोड़ने में मदद मिलेगी और सूखापन के कारण होने वाली किसी भी जलन को रोका जा सकेगा।

3. चंदन, टमाटर का रस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाएं (Sandalwood, Tomato Juice, And Fuller’s Earth Face Pack)

एक कटोरे में चंदन पाउडर और टमाटर का रस ब्लेंड कर के मिलाएं। तैयार मिश्रण में मुल्तानी मिट्टी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक समान स्थिरता प्राप्त करने के लिए गुलाब जल की कुछ बूँदें जोड़ें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। बर्फ के ठंडे पानी में डूबी हुई रुई से पोंछ लें। अतिरिक्त तेल और गंदगी को अलविदा कहने के लिए हर दिन इस फेस पैक का प्रयोग करें। चंदन, जब टमाटर (जो एक कसैला है) के साथ मिलाया जाता है, तो त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है। यह व्हाइटहेड्स/ब्लैकहेड्स को हटाते हुए तेल और गंदगी के छिद्रों को साफ करता है, जिससे आपको एक दमकती और दमकती त्वचा मिलती है।

4. चंदन और संतरे का फेस पैक लगाएं (Sandalwood And Orange Face Pack)

संतरे के छिलके और चंदन का पाउडर मिलाएं। सूखे मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। संतरे का पाउडर किसी भी अतिरिक्त तेल की त्वचा को निकालने में मदद करता है। इसे चंदन के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में भी निखार आता है।

5. चंदन, हल्दी और कपूर का फेस पैक लगाएं (Sandalwood, Turmeric, And Camphor Face Pack)

चंदन, हल्दी और एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं। सूखी सामग्री में, पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में पानी मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। यह मुंहासे और मुंहासे वाली त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। यह न केवल सक्रिय मुँहासे से लड़ता है, बल्कि मुँहासे के निशान और ब्लैकहेड्स को रोकने का भी काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now