बदलता मौसम बना सकता है आपको बीमार, बचाव के लिए इन 6 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल 

बदलता मौसम बना सकता है आपको बीमार, बचाव के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल
बदलता मौसम बना सकता है आपको बीमार, बचाव के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

जब भी मौसम में बदलाव आता है, तो अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लाता है। आजकल मौसम में इतना ज्यादा बदलाव आ रहा है कि किसी दिन गर्मी तो किसी दिन बारिश हो रही होती है। ऐसे मौसम में लोग बहुत ही आसानी से बीमार पड़ने लगते हैं। जिससे धीरे धीरे आपकी इम्यूनिटी भी कम होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि इस दौरान बीमार न पड़े, तो इसके लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखे और आप बीमार होने से बचे रहें। तो चलिए आगे के लेख में जानते हैं, आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

बदलता मौसम बना सकता है आपको बीमार, बचाव के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल Changing weather can make you ill, for prevention include these 6 things in your diet in hindi

च्यवनप्राश का करें सेवन (Consume Chyawanprash) - जिस तरह से मौसम में परिवर्तन आ रहे हैं, ऐसे में आप रोजाना एक चम्मच चवनप्राश का सेवन करें। चवनप्राश में बहुत सी औषधि मिली होती हैं, जो हमारे स्टेमिना को बनाए रखने में बहुत मददगार होता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

हल्दी दूध (Turmeric Milk) - बदलते मौसम में अगर आप दूध हल्दी का सेवन करते हैं, तो आप बहुत सी बीमारी से बचे रह सकते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है। इसलिए हल्दी दूध जरूर पीएं।

ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) - बदलते मौसम में ड्राई फ्रूट का सेवन करने से भी इम्यूनिटी मजबूत होती है। अगर आप रोजाना रात में ड्राई फ्रूट को पानी में रखकर सुबह इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको ताकत तो मिलेगी ही, साथ ही कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है।

सीजनल फलों का सेवन करें (Eat Seasonal Fruits) - हर मौसम में अलग तरह के फल आते हैं। अगर आप सीजनल फलों का सेवन करेंगे, तो आप इससे खुद की इम्यूनिटी को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए सीजनल फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है।

हरी सब्जियों का सेवन करें (Eat Green Vegetables) - बदलते मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसलिए हर उस सब्जी का सेवन करें, जो मौसमी हो।

तुलसी, अदरक का सेवन करें ( Take Tulsi and Ginger) - अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो चाय को सादा पीने की जगह, उसमें तुलसी की 2 से 3 पत्ती और अदरक का रस डालकर पीएं। इन दोनों ही चीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको बीमार होने से बचाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now