Create
Notifications

घर बैठे हटाएं चश्मा, जानिए ये 10 चमत्कारी घरेलू उपचार : How To Remove Spectacles Permanently At Home

घर बैठे चश्मा हटाने के 10 चमत्कारी घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर बैठे चश्मा हटाने के 10 चमत्कारी घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

क्या आपकी ज़िन्दगी भी चश्मे के पीछे छुप गयी है? आज के समय में बच्चे हो या जवान, चश्मा हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। प्रदूषण, टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल से निकलने वाली किरणों के लगातार संपर्क में रहने से इसका सीधा प्रभाव आंखों पर पड़ता है। इन्हीं कारणों से आँखें कमज़ोर हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चश्मा लग जाता है। समय रहते इस स्थिति को रोका जा सकता है और चश्मे को अलविदा कहा जा सकता है। चश्मा हटाने के लिए यह घरेलू उपचार अपनाएं।

घर बैठे हटाएं चश्मा, जानिए ये 10 चमत्कारी घरेलू उपचार : How To Remove Spectacles Permanently At Home In Hindi

1. आंखों से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर गर्मी पैदा करें। फिर आंखे बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें। इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि आंखों पर हाथ रखते पर रोशनी बिल्कुल ना आए। दिन में ऐसा 3-4 बार करें।

2. इसके अलावा आंखों को आंवले के पानी से धोने या आंखों में गुलाब जल डालने से भी ये स्वस्थ रहती हैं।

3. आंखों के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखों की दुर्बलता आदि होने पर रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पियें।

4. एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पियें। तांबे में रखा पानी शरीर, विशेषकर आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है।

5. आंवले का मुरब्बा दिन में दो बार खाएं, इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

6. पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें। आंखों की कमजोरी दूर हो जाएगी।

7. तीन भाग धनिया के साथ एक भाग चीनी मिक्स करें। दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे पानी में गर्म करें और एक घंटे के लिए कवर करके रख दें। फिर एक साफ कॉटन का कपड़ा लेकर इस मिश्रण को छान लें और आंखों में आईड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें।

8. बालों पर रंग, हेयर डाई और केमिकल शैम्पू लगाने से परहेज करें ।

9. आंखों से चश्मा हटाने के लिए अपनी आँखों के आस पास अखरोट के तेल की मालिश करें इससे आँखों की रौशनी तेज होती है और आंखों से चश्मा भी उतर जाता है। यह बहुत ही आसान और अचूक उपाय है।

10. आधुनिक लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या बहुत कॉमन है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ेगा। जिससे आँखों के नीचे काले घेरे तो होंगे ही, साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होगी। इसलिए एक दिन में 7 से 9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now